नई दिल्ली। एक शख्स एक ही रात में दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हो गया वह अमीरों की सूची में तीसरे नंबर पर है। जी हां, यह शख्स फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं। मार्क जुकरबर्ग फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा के सीईओ हैं। जुकरबर्ग की संपत्ति एक दिन में दस से बीस हजार करोड़ नहीं बल्कि 70 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा बढ़ गई है। इतनी बढ़ोतरी होने वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। जुकरबर्ग की संपत्ति करीब 175 बिलियन डॉलर यानी करीब 15 लाख करोड़ रुपए हो गई है।
जुकरबर्ग की यह संपत्ति मेटा के शेयर बढ़ने से हुई है। अमेरिकी शेयर मार्केट में मेटा के शेयरों में तीन फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी से जुकरबर्ग की संपत्ति में 5.1 फीसदी का उछाल आया है। फोर्ब्स में प्रकाशित मीडिया खबरों के मुताबिक जुकरबर्ग की संपत्ति बढ़कर 175.5 बिलियन डॉलर हो गई और वह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान बन गए। जुकरबर्ग ने बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया। हालांकि बाद में जुकरबर्ग की संपत्ति में कुछ गिरावट आई और वह फिर से चौथे नंबर पर आ गए।
इस साल कमाई के मामले में मार्क जुकरबर्ग दुनिया में दूसरे स्थान पर हैं। इस साल कमाई के मामले में पहले स्थान पर जेन्सेन हुआंग हैं। इन्होंने इस साल 47.6 बिलियन डॉलर की कमाई की है। जेन्सेन चिप बनाने वाली कंपनी एनविडिया के सीईओ हैं। यह 91.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 15वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अमेरिकी शेयर मार्केट में मेटा और एनविडिया के शेयर अच्छी उछाल पर हैं। दोनों कंपनियों के शेयरों ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। दोनों कंपनियों के रिटर्न की तुलना करें तो यहां एनविडिया मेटा से आगे है।