लखीमपुर खीरी में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। भीषण गर्मी में इंसान ही नहीं दुधवा के जंगल में स्वछंद विचरण करने वाले जंगली जानवर भी बेहाल हैं। वाटरहोल्स में भरे पानी में बाघ समेत अन्य वन्यजीव अपनी प्यास बुझा रहे हैं। दुधवा में शनिवार को एक बाघ वाटरहोल में पानी पीता नजर आया। गश्ती टीमों ने इसका वीडियो कैमरे में रिकॉर्ड कर लिया। दुधवा के जंगल में हाथी भी गर्मी से राहत पाने के लिए तालाबों में मस्ती करते देखे जा रहे हैं। वहीं दुधवा टाइगर रिजर्व प्रशासन वन्यजीवों की प्यास बुझाने और गर्मी से राहत देने के लिए जंगल के तालाबों और वाटरहोल्स के अलावा नालों में सोलर ट्यूबवेल के जरिए लगातार पानी भरवा रहा है। 

दुधवा के तालाबों में हाथियों को जल विहार करते देखा जा रहा है। इसके वीडियो और फोटो भी सामने आए हैं। पानी से अपने शरीर का तापमान कम करने के लिए हाथियों के एक झुंड ने तालाब में खूब स्नान किया। 

काफी देर तक चिंघाड़ते हुए हाथी तालाब में जल विहार करते नजर आए। इस बीच ये हाथी एक दूसरे पर सूंड़ से पानी के फौव्वारे छोड़ रहे थे। पेट्रोलिंग कर रही वन कर्मियों की टीमों ने इस नजारे को देख और अपने कैमरों में कैद किया।

दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर ललित कुमार वर्मा ने बताया कि गर्मी में वन्यजीवों की प्यास बुझाने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। वन्यजीव प्यास लगने पर इधर-उधर न भटकें, इस पर पैनी नजर रखी जा रही है। 

जंगल के अंदर जगह-जगह बने कच्चे और पक्के वाटरहोल्स के अलावा तालाबों में सोलर ट्यूबवेल और टैंकरों के जरिए लबालब पानी भरवाया जा रहा है। वाटरहोल्स में भरे पानी में बाघ समेत अन्य वन्यजीव अपनी प्यास बुझा रहे हैं।