सिंगापुर । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई के दौरे के बाद 2 दिन की यात्रा पर बुधवार को सिंगापुर पहुंचे। यहां भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया। इस दौरान भारतीय समुदाय का उत्साह देखकर पीएम मोदी ने ढोल भी बजाया। लोगों ने पीएम मोदी को भगवा रंग का गमछा भेंट किया। सिंगापुर के जिस होटल में पीएम मोदी ठहरे हैं, उसके बाहर भी भारतीय समुदाय के लोग उनके स्वागत के लिए वहां मौजूद रहे।
इस मौके पर लोगों ने पीएम मोदी के साथ सेल्फी भी ली। वहीं एक महिला ने उन्हें राखी भी बांधी। सिंगापुर यात्रा के दौरान वे राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम, सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग सहित कई वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करने वाले है। पीएम सिंगापुर के कारोबारी समुदाय के नेताओं से भी मिलने वाले है।
इसके पहले बुधवार को पीएम मोदी ने ब्रुनेई सुल्तान बोल्किया के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों नेताओं के बीच रक्षा, व्यापार, शिक्षा, तकनीक और स्वास्थ्य जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक के बाद भारत और ब्रुनेई के बीच एमओयू भी साइन हुए। उन्होंने बंदर सेरी बेगवान और चेन्नई के बीच सीधी फ्लाइट शुरू करने के फैसले का स्वागत किया।
इसके अलावा दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की। इस दौरान उन्होंने आसियान देशों के विकास के लिए काम करने पर सहमति जाहिर की। ब्रुनेई के सुल्तान ने पीएम मोदी के सम्मान में दुनिया के सबसे बड़े महल इस्ताना नुरुल इमान में लंच भी होस्ट किया।
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, ब्रुनेई में मेरा गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया, जिसके लिए मैं शाही परिवार को धन्यवाद देता हूं। यह किसी भारतीय पीएम की ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा है। यहां मिले अपनेपन ने मुझे दोनों देशों के सदियों पुराने संबंधों का अहसास कराया है। भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी और इंडो-पैसेफिक विजन में ब्रुनेई अहम साझेदार रहा है। भारत ने हमेशा आसियान देशों में शांति को प्राथमिकता दी है। चीन का नाम  लिए बिना पीएम मोदी ने कहा, भारत विस्तारवाद नहीं बल्कि विकासवाद का समर्थक है।
प्रधानमंत्री ने कहा, इस साल भारत और ब्रुनेई के राजनीतिक संबंधों के 40 साल पूरे हो गए हैं। इसके बाद हम लोगों ने तय किया है कि दोनों देशों के रिश्तों को एनहैंस्ड पार्टनरशिप (आगे बढ़ती साझेदारी) का दर्जा दिया जाए। मुझे खुशी है कि भारतीय ब्रुनेई के विकास में अपना योगदान दे रहा है।