नई दिल्ली।  नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफे से पहले आखिरी मंत्री परिषद की बैठक में चुनावी नतीजों पर उन्होंने कहा कि हार-जीत राजनीति का हिस्सा है, नंबर गेम चलता रहता है. 2024 के नतीजे घोषित होने के बाद मोदी ने पीएम पद से अपना इस्तीफा दिया है और अगले कार्यकाल के लिए वह 8 जून तक फिर से प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.  उन्होंने मंत्री परिषद के सहयोगियों संग बैठक में यह भी कहा कि हमने दस साल अच्छा काम किया और आगे भी करेंगे.
नरेंद्र मोदी ने कहा कि सत्ता संगठन हर जगह जनता की उम्मीदों पर खरा उतरे हैं और आगे भी उतरेंगे. उन्होंने कहा कि आप सभी ने अच्छे से काम किया, बहुत मेहनत की. मोदी ने मुस्कुराते हुए सभी का मनोबल बढ़ाया और सब को धन्यवाद दिया. मंत्रियों के साथ बैठक के बाद मोदी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने पहुंचे थे, जहां उन्होंने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंपा.
लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद  दिल्ली में राजनीतिक सरगर्मी जोरों पर है। इस बीच, भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नेताओं ने बुधवार को यहां सरकार गठन को लेकर विचार-विमर्श किया।

 

पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई बैठक


पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई बैठक में टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, जदयू नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और एलजेपी (रामविलास) नेता चिराग पासवान भी मौजूद रहे। बैठक में भाजपा के कई वरिष्ठ नेता भी शामिल हुए।

 

किंग मेकर बनीं ये पार्टियां

चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, टीडीपी, जदयू, शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और एलजेपी (रामविलास) ने क्रमशः  16, 12, सात और पांच सीटें जीती हैं। वहीं, सरकार के गठन के बाद ये पार्टियां अहम भूमिका निभाएंगी। मालूम हो कि यह बैठक सत्तारूढ़ गठबंधन द्वारा लोकसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के एक दिन बाद हुई है। लोकसभा के इस परिणाम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए तीसरे कार्यकाल का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। 

 

पीएम मोदी के नेतृत्व में बनेगी एनडीए की सरकार- सीएम शिंदे

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एनडीए के नेताओं से उम्मीद की जा रही है कि वे औपचारिक रूप से मोदी के नेतृत्व में अपना विश्वास जताएंगे और गठबंधन के घटक दलों के सांसद उन्हें अपना नेता चुनने के लिए कुछ दिनों में बैठक कर सकते हैं।
इधर,  दिल्ली पहुंचने के बाद हवाई अड्डे पर सीएम शिंदे ने कहा कि मैं यहां कुछ मांगने नहीं आया हूं। मैं यहां पीएम मोदी को सरकार बनाने में समर्थन देने आया हूं। प्रधानमंत्री को को बहुमत मिला है और उनके नेतृत्व में एनडीए सरकार बनाएगी।