मनीला | फिलीपींस 10 फरवरी से फिलीपींस में वीजा मुक्त प्रवेश के साथ देशों और क्षेत्रों से पूरी तरह से टीका लगाए गए विदेशियों को प्रवेश की अनुमति देगा।   कैबिनेट सचिव कार्लो नोगरालेस ने कहा कि व्यापार और पर्यटन उद्देश्यों के लिए यात्रा करने वाले विदेशियों को आगमन के समय कम से कम छह महीने के लिए वैध टीकाकरण प्रमाण पत्र और पासपोर्ट प्रस्तुत करना होगा।

उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को इस उपाय से छूट दी गई है।

पर्यटन सचिव बर्ना रोमुलो-पुयात ने कहा कि अवकाश पर आए यात्रियों को देश की यात्रा करने की अनुमति देने का निर्णय मुख्य रूप से पर्यटन पर निर्भर समुदायों, और महामारी द्वारा बंद किए गए व्यवसायों को फिर से खोलने में नौकरी बहाली में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

देश को अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए फिर से खोलकर, पुयात को उम्मीद है कि फिलीपींस अपने दक्षिण पूर्व एशियाई पड़ोसी देशों के साथ रहेगा, जिनकी सीमाएं पहले ही खुल चुकी हैं।

पुयात ने कहा कि हम यह भी जानते हैं कि वायरस की अप्रत्याशितता को देखते हुए शालीनता के लिए कोई जगह नहीं है। हम स्थिति की बारीकी से निगरानी करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी पर्यटन प्रतिष्ठानों में स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू किया जाए।

इस बीच, फिलीपींस 1 फरवरी से पूरी तरह से टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए कोविड -19 जोखिम वर्गीकरण को अस्थायी रूप से निलंबित कर देगा।

देश में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों को प्रस्थान से 48 घंटे पहले एक निगेटिव आरटी-पीसीआर परीक्षण प्रस्तुत करना होगा।

यात्रियों को अब सुविधा-आधारित क्वारंटीन से गुजरने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि सात दिनों के लिए घर पर ही निगरानी रहने की आवश्यकता है।

फिलीपींस में अब कुल 3,511,491 कोविड -19 मामलों की पुष्टि हुई है, जिसमें कम से कम 53,736 मौतें हुई हैं।