भारत आज आजादी का 77वां वर्षगांठ मना रहा है. पूरे देश में 78वें स्वतंत्रता दिवस पर उत्साह का माहौल है. भारतीय क्रिकेट टीम के लिए भी 15 अगस्त का दिन काफी खास रहा है. इस दिन भारत की टीम ने अपने फैंस को जीत का तोहफा कई बार दिया है. भारत ने इंग्लैंड की टीम उसके घर में ही घुसकर मात दी थी.

भारत ने वैसे तो 15 अगस्त के दिन कई मैच खेले हैं लेकिन साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया मैच फैंस के लिए काफी खास रहा है. भारत और इंग्लैंड का ये मैच 12 अगस्त से लेकर 16 अगस्त के बीच खेला गया था. ये मैच भारत के इंग्लैंड दौरे का दूसरा टेस्ट मैच था. भारत की टीम ने इस मैच में इंग्लैंड को 151 रनों से मैच हरा दिया था. भारत के लिए इस मैच में केएल राहुल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने शानदार प्रदर्शन किया था. इस मैच में केएल राहुल को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया था.

इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीत के पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. पहली पारी में इंग्लैंड की टीम ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 391 रन बना दिए.  जिसमें कप्तान जो रुट के बल्ले से 180 रनों की पारी देखने को मिली थी. जिसके बाद भारतीय टीम ने पहली पारी में केवल 364 रन ही बनाए और इंग्लैंड की टीम से 27 रन पीछे रह गई.  तीसरी पारी में भारत के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया जिसमें मोहम्मद शमी के बल्ले से अर्धशतकीय पारी देखने को मिली थी.

इसके बाद इंग्लैंड की टीम के सामने 272 रनों की लक्ष्य था. जिसके बाद भारतीय गेंदबाजी ने इंग्लैंड को केवल 120 रनों पर ढेर कर दिया और भारत को 151 रनों से जीत मिल गई. भारतीय क्रिकेट टीम ने 15 अगस्त के मौके पर 6 मैच खेले है. जिसमें भारत के सामने 4 बार इंग्लैंड की टीम थी तो वही 2 बार श्रीलंका के बीच मैच खेला गया था. वही भारतीय महिला टीम ने 15 अगस्त के मौके पर इंग्लैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेले है.

भारत ने कब – कब खेला है स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मैच
भारत बनाम इंग्लैंड (नतीजा- ड्रॉ) 1952, भारत बनाम श्रीलंका (नतीजा- हार) 2001, भारत बनाम इंग्लैंड (नतीजा- हार) 2014, भारत बनाम श्रीलंका (नतीजा- हार) 2015, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (नतीजा- जीत) 2021