अक्सर जब आप देर रात सोए रहते हैं तो बाहर से अजीब सी रोने की आवाज आती सुनाई देती है, जिसे अचानक सुनकर नींद खुल जाती है. कई बार इस आवाज को सुनकर डर भी लग जाता है. जब आप बाहर देखते हैं तो पता चलता है गली, सड़क या आपके घर के बाहर कुत्ता भौंक या रो रहा है. तो क्या देर रात में कुत्ते का रोना या भौंकना अपशकुन होता है? क्या किसी अनहोनी, अप्रिय घटना के होने की तरफ इशारा करता है देर रात कुत्ते का रोना? चलिए जानते हैं किन-किन कारणों से कुत्ते रात में रो या भौंक सकते हैं.

कुत्ते के रोने से संबंधित कई मान्यताएं हैं प्रचलित

– धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, रात में कुत्ते का रोना अपशकुन माना जाता है. आपने अपने घर के बुजुर्गों से भी ये कहते सुना होगा कि कुत्ते का रोना ठीक नहीं होता. यह किसी अनहोनी की तरफ इशारा करता है. ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा के अनुसार, जब देर रात में घर के बाहर कुत्ता भौंकते हुए रोए तो यह किसी अनहोनी का संकेत हो सकता है. कई बार बुरी खबर भी सुनने को मिल सकती है. प्राचीन मान्यताओं की मानें तो कुत्ते को अप्रिय घटना का आभास पहले हो जाता है, इसलिए वे रोते हैं.

– शकुन शास्त्र के अनुसार, कुत्ता आपके घर के बाहर ही रो रहा है तो इसका मतलब है कि आपके घर पर कोई मुसीबत, परेशानी आने वाली है. ऐसे में कुछ भी करते समय सावधानी बरतें. घर के दरवाजे पर कुत्ता भौंके तो इससे आर्थिक हानि या नुकसान हो सकता है.

– कुछ मान्यताएं ऐसी भी हैं, जिसमें लोग कहते हैं कि रात में कुत्ता इसलिए रोता है क्योंकि उसे अपने आसपास नेगेटिव शक्ति मौजूद होने का आभास हो जाता है. इसलिए कुत्ता रोने लगता है.

– कई बार कुत्ता खुद किसी परेशानी में होता है, उसे कोई शारीरिक तकलीफ होती है तो भौंक कर या फिर तेज आवाज में रोकर अपने साथियों को बुलाने की कोशिश करता है.

– कई बार कुत्ता जब अकेला होता है तो भी वह भौंक कर अपने साथियों को अपने पास बुलाने की कोशिश करता है. कहा जाता है कि कुत्ते को भी अकेले रहना पसंद नहीं है. ऐसे में वे रोकर या भौंक कर साथी डॉग को बुलाते हैं.

– आपके घर में कोई पेट डॉग है और वह रात में खाना ना खाए. उदास रहे, उसकी आंखों से आंसू निकले तो नजरअंदाज न करें. यह भी अनहोनी का संकेत हो सकता है. रात में आपका पेट डॉग खाना छोड़ दे तो हो सकता है, उसे कोई शारीरिक समस्या हो. हालांकि, कुछ लोग इसे अशुभ, अनहोनी से जोड़ कर देखते हैं.

– वैज्ञानिक दृष्टि के अनुसार, कुत्ता अपने दोस्तों के पास भौंककर या रोकर अपना संदेश पहुंचाने की कोशिश करता है. कहने का अर्थ ये है कि कुत्ते अपने डॉग फ्रेंड्स को संदेश देने के लिए रोते हैं.