गुवाहाटी। असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने शनिवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपनी रैलियों में भारतीय के बजाय चीन का संविधान दिखा रहे हैं। हिमंत ने दावा किया कि राहुल गांधी जो किताब दिखा रहे हैं वह चीन के संविधान की तरह लाल कवर वाली है, जबकि भारत के मूल संविधान पर नीला कवर है।

चीनी संविधान दिखा रहे राहुल

सरमा ने एक्स पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा कि राहुल लोगों को चीनी संविधान दिखा रहे हैं। भारतीय संविधान में राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांत नामक चैप्टर शामिल है। इसमें बताया गया है देश में समान नागरिक संहिता लागू करना पवित्र कर्तव्य है। राहुल इसका विरोध कर रहे हैं। इसलिए मुझे यकीन है कि उनके हाथ में जो संविधान की प्रति दिख रही है वह निश्चित तौर पर चीनी है।

सरमा ने शेयर की राहुल की फोटो

सरमा ने पोडियम के पीछे हाथ में लाल कवर में किताब लिए खड़े राहुल गांधी की एक तस्वीर भी साझा की। असम के मुख्यमंत्री ने एक तस्वीर भी साझा की जिसमें राहुल कुछ चीनी प्रतिनिधियों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करते नजर आ रहे हैं। तस्वीर में सोनिया गांधी भी अपने बेटे के पीछे बीजिंग ओलंपिक के दौरान गांधी परिवार की यात्रा के दौरान हस्ताक्षरित समझौते के साथ खड़ी दिखाई दे रही हैं।

सरमा ने शुक्रवार को भी एक्स पर पोस्ट कर राहुल द्वारा दिखाए गए किताब को लेकर सवाल उठाए थे। हालांकि कई इंटरनेट मीडिया यूजर्स ने राहुल द्वारा दिखाई गई भारतीय संविधान के समान कोट पाकेट संस्करण के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की कई तस्वीरें पोस्ट कीं। इंटरनेट मीडिया यूजर्स ने कहा कि लाल कवर वाला संविधान कोट पाकेट संस्करण है।