नई दिल्ली। सिनेमा में आज एक ऐसा दौर आ गया है कि जब कोई फिल्म बहुत बड़ी हिट होती है तो तुरंत उसके सीक्वल का एलान कर दिया जाता है। आलम यह है कि अब 90s की हिट फिल्मों के अब सीक्वल आने जा रहे हैं। ताजा उदाहरण 'सरफरोश 2' है। आमिर खान स्टारर फिल्म 'सरफरोश' के सीक्वल का 25 साल बाद एलान किया गया है। 

साल 1999 में रिलीज हुई जॉन मैथ्यू मैथन निर्देशित 'सरफरोश' को 25 साल हो गये हैं। हाल ही में, फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान आमिर खान ने खुद घोषणा की है कि वह सीक्वल बनाने की तैयारी कर रहे हैं। उनका कहना है कि वह बस अच्छी स्क्रिप्ट की तलाश में हैं।

हालांकि, सिर्फ 'सरफरोश' ही नहीं है जिसके सीक्वल को आने में इतना वक्त लगा है। इससे पहले कई फिल्मों के सीक्वल को बनने में सालों लग गये। देखिए लिस्ट...

गदर 2
साल 2001 में रिलीज हुई 'गदर' का सीक्वल 22 साल बाद पिछले साल रिलीज हुआ। पहली फिल्म की तरह दूसरा पार्ट भी सुपरहिट साबित हुआ। सनी देओल, अमीषा पटेल, उत्कर्ष शर्मा और मनीष वाधवा स्टारर फिल्म ने 500 करोड़ के पार कारोबार किया था।

घायल वंस अगैन 
साल 1990 में रिलीज हुई सनी देओल और मीनाक्षी शेषाद्रि स्टारर फिल्म 'घायल' का सीक्वल 26 साल बाद 2016 में रिलीज हुआ था। फिल्म में सोहा अली खान, ओम पुरी, शिवम पाटिल जैसे किरदार लीड रोल में थे। 'घायल' तो 90s की हिट फिल्मों में से एक थी, लेकिन सीक्वल कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया था।

भूल भुलैया 2 
अक्षय कुमार और विद्या बालन स्टारर फिल्म 'भूल भुलैया' 2007 की हिट कॉमेडी-हॉरर ड्रामा थी। इस फिल्म का सीक्वल 15 साल बाद रिलीज हुआ। साल 2022 में कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी के साथ 'भूल भुलैया 2' रिलीज हुई जो बॉक्स ऑफिस पर खूब चमकी। अब मूवी का तीसरा पार्ट भी आ रहा है, जिसमें कार्तिक के साथ तृप्ति डिमरी धमाल मचाएंगी।

बंटी और बबली 2 
अभिषेक बच्चन, रानी मुखर्जी और अमिताभ बच्चन जैसे सितारों से सजी 'बंटी और बबली' (2005) में रिलीज हुई थी। यह फिल्म हिट हुई तो मेकर्स 16 साल बाद सीक्वल लेकर आये थे। 2021 में रानी मुखर्जी, सिद्धांत चतुर्वेदी, सैफ अली खान, पंकज त्रिपाठी और शरवरी वाघ के साथ 'बंटी और बबली 2' बनाई गई, लेकिन यह अच्छा बिजनेस नहीं कर पाई।

ओएमजी 2 
अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 'ओएमजी' का सीक्वल 11 साल बाद रिलीज हुआ। 2023 में आया ओएमजी 2 में अक्षय कुमार के साथ यामी गौतम और पंकज त्रिपाठी लीड रोल में थे। फिल्म की कहानी लोगों को खूब पसंद आई थी। फिल्म ने अच्छा-खासा बिजनेस किया था। 

इन फिल्मों के बनने वाले हैं सीक्वल 

जल्द ही हिट फिल्मों के सीक्वल की बहार आने वाली है। 'सरफरोश' से पहले 'इश्क विश्क 2', 'नो एंट्री 2', 'बॉर्डर 2', 'भूल भुलैया 3', 'डॉन 3' पर मुहर लग चुकी है। कुछ समय पहले बोनी कपूर ने बताया था कि वह 'मिस्टर इंडिया' और 'वॉन्टेड' का सीक्वल भी लाने जा रहे हैं। इन फिल्मों की कहानी पर अभी चर्चा हो रही है। इसके अलावा 'नायक' का सीक्वल भी ढाई दशक के बाद आने जा रहा है।