PM Kisan Yojana Next Installment: देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ मिलता है। इस योजना में किसानों के अकाउंट में सालाना 6,000 रुपये की राशि आती है। यह राशि किसानों को पूरे साल में 3 किस्तों में मिलती है। हर किस्त में किसानों के बैंक अकाउंट में 2,000 रुपये आते हैं। केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए यह योजना शुरू की है। इस योजना का लाभ लघु और सीमांत किसानों को मिलता है। अब तक सरकार ने पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त (PM Kisan Yojana 17th Installment) जारी कर दी है। सरकार ने खुद बताया कि इस योजना का लाभ करोड़ों किसानों को मिल रहा है। अब सभी किसान 18वीं किस्त (PM Kisan Yojana 18th Installment) का इंतजार कर रहे हैं।

अकाउंट में कब आएगी राशि

जैसे कि हमने बताया कि हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में योजना की राशि आती है। जून महीने में सरकार ने योजना की 17वीं किस्त जारी की थी। अब अक्टूबर 2024(October 2024) में 18वीं किस्त आने की उम्मीद है। पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त 18 जून 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से जारी की थी। इस हिसाब से अक्टूबर में 4 महीना बीत जाएगा यानि किसानों के अकाउंट में अक्टूबर में अगली किस्त की राशि आएगी।

E-kyc है जरूरी

पीएम किसान योजना के नियमों को सख्त किया गया है। अब योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने जमीन का सत्यापन और वेरिफिकेशन किया है। अगर कोई किसान इन दोनों में से कोई भी एक काम नहीं करता है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जमीन का सत्यापन डॉक्यूमेंट अपलोड और फिजिकल दोनों मोड में होगा। वहीं, ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में किसी भी तरह से किसान ई-केवाईसी कर सकते हैं