नई दिल्ली। वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में अगले महीने से टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हो रही है। इस समय आईपीएल-2024 में जमकर रन बरस रहे हैं लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में अगर बल्लेबाज रनों के लिए संघर्ष करते हुए दिखाई दें तो हैरान नहीं होगी क्योंकि वहां की पिचें धीमी रहेंगी और इसलिए भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को लगता है कि जिस टीम के पास अच्छे स्पिनर होंगे उनका पलड़ा भारी रहेगा।

कंबुले ने कहा कि वेस्टइंडीज में खासकर स्पिनरों का रोल काफी अहम रहेगा और इसलिए जिस टीम के पास जितने अच्छे स्पिनर होंगे वो टीम उतनी मजबूत नजर आएगी। भारतीय टीम ने इस वर्ल्ड कप के लिए चार स्पिनर चुने हैं जिनमें कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल के नाम शामिल हैं। देखा जाए तो भारत से बेहतर स्पिनर शायद ही किसी टीम के पास हों।

इन टीमों को होगा फायदा

जियो सिनेमा द्वारा आयोजित कराई गई प्रेस मीट में कुंबले ने दैनिक जागरण संवाददाता द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि वेस्टइंडीज में खासतौर पर स्पिनरों को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, "अमेरिका में पता नहीं कैसे पिच होंगे। वहां ड्रॉपइन पिच लगाए जाएंगे। वेस्टइंडीज में तो जरूर मदद मिलेगा, अमेरिका का पता नहीं, लगता है अच्छे विकेट होंगे। हां, स्पिनर्स जरूर गेम में आएंगे क्योंकि आईपीएल में आप देखें कि जो चार टीमें क्वालिफाई कर सकती हैं उनमें स्पिनरों का योगदान अहम रहा है। मुझे लगता है कि वर्ल्ड कप में भी स्पिनरों का योगदान रहेगा।"

जियो सिनमें पर आईपीएल के लिए एक्सपर्ट की भूमिका निभा रहे कुंबले ने कहा, "हां काफी लोग फॉर्म में नहीं हैं लेकिन जब आप एक ब्रेक लेकर दूसरे वातावरण में आ जाते हैं तो फॉर्म अपने आप ही आ जाता है। मुझे लगता है कि जब आप भारत के लिए खेलेंगे तो अलग ही वातारण होगा वहां पर।"

चार स्पिनरों पर क्या बोले कुंबले

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए चार स्पिनर चुने हैं. कुंबले से जब पूछा गया कि क्या ये सही फैसला है और वह आयरलैंड के खिलाफ पहले मैच में भारत की प्लेइंग-11 में किन स्पिनरों को देखते हैं? इस पर कुंबले ने कहा, "मुझे नहीं पता कि आयरलैंड के खिलाफ पहले मैच में कौन स्पिनर होंगे लेकिन कुलदीप यादव जरूर होंगे। मुझे नहीं पता कि वहां कि पिच कैसी है। ये पिच पर निर्भर है। कुलदीप जरूर नंबर-1 स्पिनर होंगे।".