नई दिल्ली: अगर आप जिम (Gym) में पहली बार एक्सरसाइज (Exercise) शुरू कर रहे हैं या दोबारा से जिम ज्वॉइन कर रहे हैं तो कसरत करने में ऐहतियात बरतें. एकदम से हैवी एक्सरसाइज करने के बजाय शुरुआत आधे घंटे की हल्की एक्सरसाइज से करें. ऐसा करते हुए धीरे-धीरे आप अपनी कसरत का टाइम बढ़ाएं और कुछ हफ्ते बाद भारी एक्सरसाइज तक पहुंचे. एकदम से बॉडी बनाने के चक्कर में आपके शरीर की प्रोटीन टूट सकती है और आपको अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है. 

महीने भर की कसरत कुछ दिनों में कर डाली
ऐसा ही कुछ दिल्ली में रहने वाले 18 साल के लक्ष्य बिंद्रा के साथ कुछ ऐसा ही हुआ. वे जिम जाने के आदी थे. लॉकडाउन में जिम बंद हो गए तो लक्ष्य की एक्सरसाइज भी छूट गई. जैसे ही जिम खुले, लक्ष्य ने डबल मेहनत कर पहले जैसा शरीर बनाने की ठान ली. उसने जिम पहुंचकर महीने भर की कसरत कुछ दिनों में कर डाली. उसने जिम में इतना पसीना बहाया कि किडनी डैमेज हो गई और अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराना पड़ा. 

भारी कसरत से शरीर में यूरिन बनना बंद हो गया
लक्ष्य की मां के मुताबिक जिम में एक्सरसाइज करने के कुछ देर बाद ही लक्ष्य के लिए बिस्तर से उठना मुश्किल हो गया. जब 3 दिन तक भी उसे यूरिन नहीं हुआ तो उसे अस्पताल लेकर पहुंचे. डॉक्टर देखते ही समझ गए कि लक्ष्य की किडनी पर बुरा असर हुआ है. उन्होंने उसे जल्द से जल्द डायलिसिस कराने की सलाह दी. 

एकदम से ज्यादा कसरत करने पर हो जाता है डि-हाइड्रेशन
डॉक्टरों के मुताबिक यदि एक साथ बहुत ज्यादा कसरत कर ली जाए तो शरीर से सारा पानी निकल जाता है. जिसे डि-हाइड्रेशन कहते हैं. इसके बावजूद अगर कोई व्यक्ति कसरत करने से न रुके तो मांसपेशियों में मौजूद प्रोटीन भी टूटने लगता है. साथ ही किडनी पर भी गंभीर असर पड़ता है और खाना पचना व यूरिन बनना बंद हो जाता है. जिससे स्थिति जानलेवा बन जाती है. 

कसरत के बीच में शिकंजी या थोड़ा- थोड़ा पानी पीते रहें
डॉक्टरों के अनुसार जिम में जाने पर शुरुआत में आधे घंटे की हल्की कसरत करते रहें. इसके बाद धीरे- धीरे अपनी एक्सरसाइज के दायरे को बढ़ाएं. एक्सरसाइज करने के पहले और बाद में शिकंजी जूस और पानी आदि थोड़ी- थोड़ी मात्रा में जरूर पीयें. चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इनके सेवन से बचें और बॉडी बनाने के लिए स्टेरायड या कैप्सूल कतई न लें. ये शरीर को नुकसान पहुंचा देते हैं.