PSEB Punjab Board Class 12 pending exams cancelled: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने 12वीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. परीक्षा रद्द करने का फैसला कोरोना वायरस संकट को देखते हुए लिया गया है. अब, परिणाम उन परीक्षाओं के आधार पर घोषित किया जाएगा, जो पहले से ही आयोजित किए जा चुके हैं. CBSE के बाद अब PSEB ने बताया है कि तीन बेस्ट क्राइटेरिया के आधार पर छात्रों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया जा रहा है.

PSEB बेस्ट परफॉर्मेंस करने वाले विषयों के फॉर्मूले के आधार पर परिणाम घोषित करेगा. बोर्ड सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले विषयों के फॉर्मूले के आधार पर रिजल्ट घोषित करेगा.

उदाहरण के लिए यदि कोई छात्र केवल 3 विषयों की परीक्षाओं में उपस्थित हुआ है, तो सर्वश्रेष्ठ दो प्रदर्शन करने वाले विषयों में प्राप्त किए गए अंकों का औसत उन विषयों में दिया जाएगा, जिनकी परीक्षा आयोजित नहीं की गई है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

परीक्षा का मूल्यांकन अभी भी चल रहा है. बोर्ड ने बताया कि रिजल्ट 15 जुलाई तक किसी भी समय घोषित किए जाने की संभावना है. इससे पहले PSEB ने कक्षा 10वीं, 8वीं और 5वीं के लिए परिणाम घोषित किया था, जिनकी परीक्षाएं कोरोना वायरस के कारण आयोजित नहीं की गई थीं. मार्क शीट में "कोरोना वायरस के कारण प्रोमोटेड" लिखा था. वहीं अब 12वीं का रिजल्ट आने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट, pseb.ac.in और indiaresults.com पर अपना स्कोर देख सकते हैं.