रायपुर : खाद्य, संस्कृति मंत्री एवं बालोद जिले के प्रभारी श्री अमरजीत भगत ने वीडियो कंाफ्रेंसिंग के जरिए जिले में शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया भी उपस्थित थीं। श्री भगत ने मौसमी बिमारियों से सुरक्षा के लिए जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयां रखने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने मौसमी बिमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित करने को कहा है।
मंत्री श्री भगत ने जिले की सभी शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में जुलाई माह का खाद्यान्न भण्डारण और वितरण की जानकारी ली। उन्होंने धान संग्रहण केन्द्रों में धान व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए और कहा कि बारिश के पानी से धान खराब न हो। उन्होंने धान खरीदी केन्द्रों में चबूतरा निर्माण की प्रगति की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने बताया कि जिले के धान खरीदी केन्द्रों में 351 चबूतरा निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए हैं। श्री भगत ने खाद-बीज के भण्डारण एवं उठाव की जानकारी ली और किसानों को मॉग के अनुरूप खाद-बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने राजीव गॉधी किसान न्याय योजना के तहत पंजीकृत कृषकों की संख्या तथा लाभान्वित कृषकों की जानकारी ली।
श्री भगत ने कहा कि नवीन ग्राम पंचायतों में पंचायत भवनों का निर्माण शीघ्र पूर्ण कराने के साथ भवन परिसर में वृक्षारोपण के निर्देश दिए। उन्होंने जर्जर पंचायत भवनों का चिन्हांकन कर प्रस्ताव बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि महात्मा गॉधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत मजदूरी का भुगतान समय पर किया जाए। प्रभारी मंत्री ने शासन की महत्वाकांक्षी नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना की प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर ने चिन्हांकित नरवा तथा स्वीकृत कार्य, गौठान निर्माण, गौठानों में स्व सहायता समूहों द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियों आदि की जानकारी दी।  वीडियो कंाफ्रेंसिंग में बालोद विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, गुण्डरदेही विधायक श्री कुंवर सिंह निषाद, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।