बीमार कर रहा विटमिन्स का ओवरडोज
कोरोना से बचने के लिए विटमिन-ए, सी और डी की ब्रिकी काफी बढ़ गई है। रिपोर्ट के मताबिक, दिल्ली समेत कई शहरों में ऐसे केस आए हैं, जो अधिक विटामिन्स लेने के कारण गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं। विटामिन्स की ओवरडोज ना सिर्फ लिवर खराब करती है बल्कि इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी रहता है।

चलिए आपको बताते हैं कि किस विटमिन का अधिक सेवन कौन-सी बीमारियां दे सकता है

विटामिन-C
खट्टे फलों का सेवन विटामिन सी की कमी को पूरा करता है लेकिन लोग टैबलेट्स के जरिए विटामिन सी की कमी पूरी कर रहे हैं। भले ही विटामिन सी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार हो लेकिन उसकी ओवरडोज पेट दर्द, उल्टी, दस्त का कारण बन सकती है। अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो इसका सेवन ओर भी खतरनाक हो सकता है।

विटामिन-A
विटमिन-A एंटिऑक्सीडेंट के रूप काम करता है, जो आंखों, बालों व स्किन के लिए फायदेमंद है। मगर, इसकी ओवरडोज आंखों को नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप खाद्य पदार्थों के जरिए विटामिन ए लें।

विटामिन्स-K
एक्सपर्ट के मुताबिक, विटमिन्स-K अधिक मात्रा में लेने से थकान, पेट में जलन, गले में रूखापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप विटामिन्स की गोलियां लेना छोड़ देंगे तो 2-3 दिन बाद ही हालात में सुधार हो जाएगा।

विटामिन-D
विटमिन-डी का अधिक सेवन करने से आपको मांसपेशियों में अकड़न, दर्द या किडनी स्टोन जैसी परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

विटामिन-E
एक्सपर्ट के मुताबिक, विटामिन-ई की अधिक मात्रा आंखों की रोशनी पर असर डालती है। साथ ही इससे लिवर को भी नुकसान पहुंच सकता है।

भले ही विटामिन्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो लेकिन कोई भी चीज लेने से एक्सपर्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए। सेहत से जुड़ी ऐसी ही जरूरी जानकारी के लिए "नारी केसरी" के साथ जुड़े रहें।