नई दिल्ली । यदि आप वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं,तब हमेशा हल्का स्नैक लेने पर ध्यान दें। इसके लिए आप मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। दरअसल मूंगफली में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। साथ ही फाइबर और प्रोटीन भी होता है। थोड़ी मूंगफली खाने भर से ही लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।इसकारण मूंगफली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। मूंगफली एनर्जी का एक बेहतर स्रोत है। यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इसके कारण वजन तेजी से घटता है। मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होती है। यह सूजन, मोटापा, हृदय रोग और डायबिटीज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। इसके अलावा मूंगफली में पाए जाने वाली वसा की मात्रा शरीर में फैट को एनर्जी के रूप में तेजी से बदलती है। एक स्टडी के अनुसार, प्रोटीन कैलोरी बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका है। मूंगफली में फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट सहित कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो समग्र कैलोरी को नियंत्रित कर वजन घटाना आसान बनाते हैं। हालांकि मूंगफली में कैलोरी अधिक होती है, लेकिन जब आप इस चबाते हैं, तो ये छोटे टुकड़ों में टूट जाते हैं और हमारा शरीर इनसे कम कैलोरी अवशोषित करता है। यही कारण है कि मूंगफली वजन घटाने के लिए अच्छा है।
​विशेषज्ञों के अनुसार, मूंगफली को कच्चा, भूनकर या उबालकर खाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा पीनट बटर, पीनट ऑयल, रोस्टेड पीनट या पीनट डिप के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है। प्रोटीन युक्त भोजन जैसे ग्रिल्ड चिकन, टोफू, पनी और सलाद में भी मूंगफली का उपयोग किया जा सकता है।  ​पीनट बटर का सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित रखती है। हालांकि आपको हमेशा ऑर्गेनिक पीनट बटर का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें सोडियम और शुगर की मात्रा कम होती है। हफ्ते में दो या तीन बार 2 से 3 चम्मच पीनट बटर का सेवन करने से मोटापा घटता है।इस तरह मूंगफली वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि आप भी मोटापे से परेशान हैं, तो आज से ही मूंगफली का सेवन करना शुरू कर दें।