Tuesday, August 11th, 2020

घर बैठे देश-विदेश के नेशनल पार्कों का लें मज़ा 'वर्चुअल टूर' के जरिए

घर में रहते हुए ऊब रहे हैं और प्रकृति के बीच पहुंचकर वन्यजीवों को निहारने का सुख लेना चाहते हैं तो वर्चुअल सफारी के जरिए घर बैठे नेशनल पार्कों के वन्यजीवों को देख सकते हैं।

 

कोरोना की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद हुए दो महीने से ज्यादा हो गए हैं। लंबे समय से घर में रहते हुए ऊब रहे होंगे, तो फिर क्यों न चलें वन्य जीवन की सैर पर। अब आप सोच रहे होंगे कि भला आज की स्थिति में सैर कहां संभव है, तो आपको बता दें कि इसका उपाय है वर्चुअल सफारी। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। ज्यादातर देशों में लॉकडाउन के कारण लोग नेशनल पार्क और चिड़ियाघरों में नहीं जा पा रहे हैं, लेकिन वर्तमान स्थितियों को देखते हुए ही भारत से लेकर साउथ अफ्रीका तक के नेशनल पार्क में वर्चुअल सफारी का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें आप घर बैठे ही वन्यजीवों को उनके प्राकृतिक आवास में लाइव देख सकते हैं।

क्या आप रॉयल बंगाल टाइगर, चीता, सांभर, हिरण के साथ दूसरे वन्यजीवों और पक्षियों को उनके प्राकृतिक आवास में विचरते हुए देखना चाहते हैं? तो चलते हैं महाराष्ट्र के तडोबा नेशनल पार्क के वर्चुअल टूर पर। यह उस राज्य का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व है, जिसे तडोबा अंधेरी टाइगर रिजर्व के नाम से भी जाना जाता है। यह चंद्रपुर जिले में स्थित है, जो नागपुर से करीब 150 किमी की दूरी पर है। इसमें नेशनल पार्क से जुड़े अधिकारी वन्यजीवों से जुड़ी गतिविधियों को यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। इस पार्क में तड़ोबा झील, कोलसा झील के साथ तड़ोबा नदी भी बहती है। कुछ ही दिनों में इस चैनल के सब्सक्राइबर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है।

 

संजय गांधी जैविक उद्यान

लॉकडाउन के बीच बिहार के पटना स्थित प्रसिद्ध संजय गांधी उद्यान भी वर्चुअल हो गया है यानि उद्यान के वन्यजीवों की गतिविधियों को भी आप घर बैठे देख सकते हैं। पटना जू वर्चुअल की शुरूआत यहां के 'डिपार्टमेंट ऑफ एनवॉयरमेंट फॉरेस्ट एंड क्लाइमेंट चेंज' ने की है। इस पहल को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इसके लॉन्च के पहले सप्ताह में ही 9 लाख व्यूअर इस प्लेटफॉर्म से जुड़ चुके थे। पटना जू में 800 से ज्यादा जंगली पशुओं के साथ कई प्रजातियों के पक्षी भी हैं। वर्चुअल टूर के हर एपिसोड में जानवरों के प्राकृतिक आवास, फूड हैबिट्स, प्रजनन च्रक के साथ दिलचस्प तथ्यों की जानकारी दी जाती है। अब तक इसके 33 एपिसोड्स डीईएफसीसी ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए जा चुके हैं। घर बैठे इन वन्यजीवों को निहारने का एक अलग ही आनंद मिलेगा।

वन्यजीव प्रेमियों के लिए दक्षिण अफ्रीका अद्भूत जगह है। भले ही वर्तमान हालात में आप दक्षिण अफ्रीका नहीं जा सकते, लेकिन वहां के प्रसिद्घ क्रूगर नेशनल पार्क के वर्चुअल टूर का आनंद घर बैठे जरूर उठा सकते हैं। लॉकडाउन की वजह से यह पार्क अभी बंद है, लेकिन इन दिनों वाइल्डअर्थ यूट्यूब चैनल पर दिन में दो बार लाइव सफारी का टूर आयोजित होता है। यह दुनिया के सबसे मशहूर सफारी पार्कों में से एक है, जो जोहान्सबर्ग से सड़क मार्ग से करीब साढ़े चार घंटे की दूरी पर है। लाइव सफारी के जरिए यहां बिग 5 यानि शेर, चीता, जंगली भैंसा, हाथी, राईनो आदि की विचरते देख सकते हैं। यह नेशनल पार्क 352 किमी. में फैला हुआ है। लाइव टूर में जीव-जंतुओं की गतिविधियों का अद्भुत नजारा बिल्कुल करीब से देखने जैसा ही एहसास देगा। वर्चुअल टूर में बिग 5 के अलावा, अन्य वन्यजीवों तथा रंग-बिरंगे पक्षियों को भी निहार सकते हैं।
12 + 4 =