भोपाल : मध्‍यप्रदेश पर्यटन विकास निगम जो की प्रदेश की हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में एक बड़ी चैन है, निगम ने प्रदेश में होम डिलेवरी सेवाओं को शुरू करते हुए राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के एतिहासिक नगर ग्‍वालियर व संस्‍कारधानी जबलपुर में भी फ़ूड होम डिलेवरी सर्विस को प्रारंभ किया है जिसके अंतर्गत निगम द्वारा भोपाल में मिन्‍टो हॉल स्थित रूफ-टॉप रेस्‍टोरेंट, ग्‍वालियर स्थित इकाई तानसेन रेसीडेन्‍सी एवं जबलपुर में कल्‍चुरी रेसीडेन्‍सी के स्वादिष्ट व्यंजनों की होम डिलीवरी सुविधा कस्टमर्स और फ़ूड लवर्स को देना प्रारंभ किया गया है। सुश्री सोनिया मीणा प्रबंधक संचालक म.प्र. पर्यटन विकास निगम ने बताया कि फ़ूड होम डिलेवरी सर्विस के लिए एमपीटी फ्यूजन फ़ूड एप लॉन्च किया है। एप को गूग़ल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप के माध्‍यम से फ़ूड लवर्स और कस्‍टमर्स एप में दिए गए मैन्यू में उपलब्ध अपना मनपसंद फूड़ ऑनलाइन तथा प्री-पेड ऑर्डर कर सकते हैं। उक्‍त शहरों में स्थित रेस्‍टारेंट्स से स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों की घरों व ऑफिसों में डिलेवरी की जा रही है। फ़ूड की होम डिलीवरी के लिए निगम ने जोमैटो के साथ अनुबंध किया है। फ़ूड की होम डिलीवरी को प्रारंभ करने का उद्देश्य निगम की होटल्स और रेस्टोरेंट में पहुंचकर लज़ीज़ एवं ज़ायकेदार व्यंजनों का मज़ा न ले सकने वाले अतिथियों और फ़ूड-लवर्स के घर तक व्यंजन पहुंचाना है। निगम की फूड होम डिलीवरी सर्विस की विशेषता यह है कि यह एक नो-टच सेवा है, इसके अंतर्गत डिलीवरी एजेंट्स डिलीवरी करते हुए फ़ूड पैकेट्स कस्‍टमर्स के घर व ऑफिस के डोर पर ही रखते हैं तथा उनसे किसी भी तरह का संपर्क नहीं करते, इस सर्विस में डिलीवरी एजेंट्स से किसी प्रकार का कोई कैश का लेने-देन नहीं किया जाता है, फ़ूड होम डिलेवरी सर्विस के शुरूआती दिनों में ही कस्‍टमर्स व फ़ूड लवर्स से अच्‍छा रिस्‍पाँस मिल रहा है और उम्‍मीद है कि आने वाले दिनों में भी लोग इस सर्विस को ज्‍यादा से ज्‍यादा पंसद करेंगे।

मेन्यू में अनेक व्यंजन

टूरिज़्म द्वारा संचालित इस सर्विस के अंतर्गत एमपीटी फ़्यूजन एप के मेन्यू में वेज, नॉनवेज, इंडियन, कॉन्टिनेंटल, ओरिएंटल सहित कई अन्य लज़ीज़ व्यजंन भी उपलब्ध हैं जो कि हर आयु वर्ग के फ़ूड लवर्स की पसंद हैं, जिससे फ़ूड लवर्स और कस्टमर्स अपनी चॉइस का फ़ूड ऑर्डर कर रहे हैं।

हाइजीनिक फ़ूड और सेनेटाइज़ड किचिन

मेन्यू में दिए गए व्यंजनों को तैयार करने के लिए इन इकाईयों के रेस्‍टारेंट्स के किचिन, कुक्स, हेल्‍पर एवं किचिन स्टॉफ को भोपाल के मिन्‍टो हॉल स्थित रेस्‍टोरेंट में विशेष ट्रैनिंग दी गयी है। इसके साथ ही शासन द्वारा दिये गये फ़ूड मेकिंग एवं होम डिलेवरी हेतु पैकिंग के संबंध में जारी निर्देशों का भी पालन किया जा रहा है। किचिन को सेनेटाइज़ करने के साथ व्यंजनों को तैयार करते समय कुक्स और किचिन स्टॉफ द्वारा चेहरे पर मास्क, सिर पर कैप, हाथों में ग्लव्स पहनकर ही कुकिंग एवं फ़ूड की पैकिंग की जा रही है। फ़ूड की पैकिंग करते वक्त सैनिटाइजेशन का विशेष तौर पर ध्यान रखा जा रहा है साथ ही व्यंजनों को तैयार करते समय उच्च क्वालिटी की खाद्य सामग्री, स्वाद और शुद्धता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

अच्छा व स्‍वादिष्‍ट भोजन देना प्राथमिकता

ग्राहकों को स्‍वादिष्‍ट और अच्‍छा भोजन देना निगम की प्राथमिकता है। साथ ही अधिक लोगों के लिए भोजन हेतु पर्यटन निगम के भोपाल के मिन्‍टों हॉल स्थित रीज़नल ऑफिस 0755-2766750,2779631 व ग्‍वालियर स्थित रीज़नल ऑफिस 9424796798, तानसेन रेसीडेन्‍सी 0751-4010555, जबलपुर रीज़नल ऑफिस (9424796955) एवं कलचुरी रेसीडेन्‍सी (0761-2678491) से संपर्क किया जा सकता है।

गौरतलब है कि देश व प्रदेश में बड़े होटल्‍स व रेस्‍टोरेंट समूह एक और ऑनलाईन फ़ूड सर्विस के अंतर्गत टेकअवे (रेस्‍टोरेंट पहुँच कर फ़ूड पार्सल प्राप्‍त करना) की सुविधा दे रहें हैं, वहीं म.प्र.पर्यटन टेकअवे सुविधा के साथ-साथ सुरक्षित फ़ूड होम डिलेवरी की सेवाऐं भी दे रहा है।