उत्तराखंड के रामनगर में मां गर्जिया देवी मंदिर की सीढ़ियों में चढ़ते हाथियों ने सबको हैरत में डाल दिया है। बीस फीट ऊंचाई पर स्थित मंदिर तक पहुंचने के लिए बनाई गई 50 सीढ़ियां भी हाथी पार कर गया। 28 जून की रात मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद यह दृश्य पूरे नैनीताल के लिए कौतुहल बना हुआ है। हालांकि वन्यजीव विशेषज्ञ इसे सहज घटनाक्रम मान रहे हैं। 

गर्जिया मंदिर समिति के सचिव देवीदत्त दानी ने बताया कि मंदिर के सीसीटीवी कैमरे में कैद घटनाक्रम रात करीब नौ बजे का है। वीडियो में हाथियों का झुंड मंदिर जाने वाले मुख्य रास्ते पर खड़ा नजर आ रहा है। इसके बाद हाथी सीढ़ियों पर चढ़कर पुल पर करीब 15 मिनट तक घूमते दिख रहे हैं। बाद में सीढ़ियों से उतरकर सभी हाथी दोबारा मंदिर परिसर में घूमने लगते हैं। थोड़ी देर बाद वह जंगल में लौट जाते हैं। मंदिर समिति सचिव के मुताबिक मंदिर में हाथियों के आने का यह पहला मौका है। उनके मुताबिक इस घटनाक्रम के बाद अब श्रद्धालुओं की सुरक्षा का प्रबंध बढ़ाए जाएंगे।

हाथी आसानी से पहाड़ पर चढ़ जाता है। सीढ़ियों पर भी हाथी चढ़ जाएगा। हालांकि भारीभरकम शरीर होने से उसे ऐसा करने में काफी दिक्कत आ सकती है। - हिमांशु बागरी, डीएफओ, तराई पश्चिम वन प्रभाग

हाथी बेहद बुद्धिमान वन्यजीव है। हाथी ऊंचाई वाले जगहों पर भी दिखे हैं। ऐसे में उसका सीढ़ियों पर चढ़ना असामान्य नहीं है।