भारतीय रिजर्व बैंक (RBI Recruitment 2020) में नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए आवेदन करने का बेहतरीन मौका है. RBI में डेटा एनालिस्ट, कंसल्टेंट, अकाउंट स्पेशलिस्ट समेत कुल 39 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इन पदों पर 3 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन किया शुरू है. आइए जानते हैं रिजर्व बैंक में नौकरी से जुड़ी अहम जानकारी.

पदों की संख्या

RBI Recruitment 2020 के तहत निकली गई इस भर्ती के लिए डेटा एनालिस्ट, कंसल्टेंट, अकाउंट स्पेशलिस्ट समेत कुल 39 पदों पर नियुक्ति की जाएगी.

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि: 03 अगस्त, 2020

ऑनलाइन आवेदन जमा करने कि अंतिम तिथि: 22 अगस्त, 2020 (शाम 06:00 बजे) तक

शैक्षिक योग्यता

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI Recruitment) के लिए उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता पदों के अनुसार निर्धारित की गई है. इसमें अकाउंट स्पेशलिस्ट के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास सीए की डिग्री होनी चाहिए.

आयु सीमा

RBI में विभिन्न पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा भी अलग-अलग तय की गई है. जिसमें न्यूनतम आयु 25 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष पदों के अनुसार निर्धारित है.

कैसे करें आवेदन?

RBI में नौकरी करने के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार RBI की ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जाकर 3 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

कैसे होगा चयन?

RBI में इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू और शॉर्टलिस्ट (स्क्रीनिंग) के आधार पर किया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करके आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं.