नई दिल्ली |  भारत में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या वीकेंड में 11 लाख के पार पहुंच गई, जिसमें से तकरीबन एक लाख लोग दो दिनों में स्वस्थ हुए। हमारे सहयोगी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स के डैशबोर्ड की मानें तो शनिवार को देश में कोरोना संक्रमण से 51, 845 लोग स्वस्थ हुए, जबकि रविवार को यह संख्या 40,449 रही। 

आंकड़ों के अनुसार, देश के कुल 18,03,267 संक्रमित लोगों में से अब तक 38,159 लोगों की मौत हो चुकी है। बीमारी की मृत्यु दर इस समय 2.12 फीसदी है। देश में मरीज 21.2 दिनों में दोगुने हो रहे हैं। कोविड-19 पर बनी राष्ट्रीय टास्क फोर्स के प्रमुख नीति अयोग के सदस्य वीके पॉल का कहना है कि रुझानों से महामारी पर भारत की प्रतिक्रिया का संकेत 'सामाजिक स्तर पर और अस्पतालों में देखभाल सहित विभिन्न स्तरों पर सुधार है।'

उन्होंने कहा, 'यह बताता है कि हमने अपने पॉजिटिव मामलों की देखभाल करना सीख लिया है। हमने सीखा है कि कैसे कार्य करना है और क्या काम करता है और क्या नहीं। हम चिकित्सकीय रूप से अधिक संगठित और व्यवस्थित उपचार प्रदान करने में सक्षम हैं। कोविड -19 प्रबंधन में शामिल लोग दिन-रात पढ़कर और एक-दूसरे से सीख रहे हैं।
आंकड़ों को देखकर माना जा रहा है कि जब यह महामारी खत्म होने के कगार पर होगी, तब देश में ठीक होने वालों की दर 90 फीसदी से अधिक होगी। इसके अलावा मृत्यु दर 2-3 फीसदी के बीच होने की आशंका है। इसी तरह, जर्मनी में दो लाख संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें अभी सिर्फ 8,300 एक्टिव केस हैं। रिकवरी रेट 91 फीसदी का है।