हरे-भरे पौधे न सिर्फ देखने में अच्छे लगते हैं, बल्कि ये मन को भी सुकून देते हैं। और सकारात्मकता का प्रवाह बढ़ता है। वास्तु शास्त्र में भी कुछ पौधों को बेहद शुभ माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, हरे-भरे पौधे तरक्की, सुख-समृद्धि और खुशहाली के आगमन में सहायक होते हैं। इसके अलावा घर में कुछ पौधे लगाने से विवाह में आ रही बाधा दूर होती है। इन्हीं में से एक पौधा है पियोनिया। वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि शादी नहीं हो पा रही है या किसी कारण से टलती जा रही है, तो घर में पियोनिया के फूल का पौधा लगाना चाहिए। पियोनिया के फूल को (फूलों की रानी) कहा जाता है। ये फूल सौंदर्य, रोमांस के प्रतीक माने जाते हैं। जाने इस पौधे के बारे में... 
 

आपसी प्रेम के लिए- वास्तु दोष के कारण घर के सदस्यों के बीच मतभेद होते रहते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि आपके भी घर में हर छोटी बड़ी बात वाद विवाद तक पहुंच जाती हैं, तो पियोनिया की पेंटिंग या इसका पौधा घर पर लगाएं। इस पौधे को दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर लगाएं, क्योंकि इस दिशा का संबंध परिवार में रहने वाले लोगों के बीच के संबंध को दर्शाता है। 

विवाह में हो रही है देरी तो करें ये उपाय- वास्तु के अनुसार, यदि घर में किसी लड़के या फिर लड़की के विवाह में देरी हो रही है, तो ड्राइंग रूम में पियोनिया की पेंटिंग या फिर फूल लगाएं। वहीं जब शादी हो जाए, तो पौधे या पेंटिंग किसी को गिफ्ट कर दें।

सुखी जीवन के लिए उपाय- सुखी जीवन के लिए पियोनिया के पौधे को घर में दक्षिण पश्चिम दिशा के कोने में लगाएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से घर में प्रसन्नता का वास होगा।

बगीचे में इस दिशा में लगाएं पियोनिया- इसके अलावा यदि आप बगीचे में पियोनिया का पौधा लगा रहे हैं, तो घर के प्रवेश द्वार के दाहिनी ओर लगाएं। इससे आपके घर में सकारात्मकता का वास होगा।