बॉलीवुड में सितारों के इश्क के चर्चे आए दिन आम रहते हैं। किसी न किसी अभिनेत्री के दिल के तार किसी न किसी अभिनेता से अक्सर जुड़ते रहते हैं। प्यार का यह रिश्ता कभी-कभी लंबा चलता है, तो कभी-कभी कुछ ही समय में दोनों की राहें अलग होगा जाती है। लेकिन जिन दो सितारों की किस्मत में एक होना लिखा होता है, वे किसी भी तरह एक हो ही जाते हैं। आपने शादी से पहले इश्क में दो सितारों को एक-दूसरे के लिए कसमें धर्मे खाते देखा होगा, लेकिन क्या आपने किसी को शादी से पहले शर्त रखते देखा है? अगर नहीं तो हमारे बॉलीवुड सितारों की एक लंबी लिस्ट है, जिन्होंने अपने पार्टनर्स के सामने शर्त रखी थीं। चलिए जानते हैं ऐसे कौन-कौन से सितारे हैं... 

अक्षय कुमार-ट्विंकल खन्ना

खिलाड़ी कुमार का नाम इंडस्ट्री की कई बड़ी अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा है। इतना ही नहीं 'मस्त-मस्त गर्ल' यानी रवीना टंडन से तो उनके इश्क इतना गहरा था कि दोनों की सगाई भी हो गई थी। लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि दोनों की राहें जुदा हो गई थीं। रवीना, शिल्पा जैसी हसीनाओं से इश्क फरमाने के बाद अक्षय कुमार का दिल जिस अभिनेत्री पर आया था वह ट्विंकल खन्ना थीं। ट्विंकल खन्ना के प्यार में खिलाड़ी कुमार इस कदर पागल थे कि वे उनसे शादी करने के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार थे। जब ट्विंकल के सामने अक्षय ने शादी का प्रपोजल रखा था, अभिनेत्री ने उनके सामने एक अजीब सी शर्त रखी थी। ट्विंकल ने अक्षय से कहा था कि अगर फिल्म मेला फ्लॉप हुई तो वह उनसे शादी कर लेंगी। अक्षय ने यह मान लिया था और हुआ भी ऐसा ही था 'मेला' बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप रही थी। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली।  

महेश बाबू-नम्रता शिरोडकर

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के स्टाइलिश अभिनेताओं में से एक महेश बाबू पर जिस जमाने में लाखों-करोड़ों लड़कियां फिदा रहती थी, वह अपना दिल नम्रता शिरोडकर को हार बैठे थे। फिल्मी सेट पर अपने से बड़ी हसीना से हुई पहली मुलाकात में ही महेश बाबू उनके इश्क में पागल हो गए थे और दोनों में यह प्यार समय के साथ बढ़ता गया। लेकिन जब शादी की बात आई तो महेश बाबू ने नम्रता के सामने एक शर्त रखी थी। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, महेश बाबू ने सात फेरे लेने से पहले नम्रता से कहा था कि वह शादी के बाद फिल्मों काम नहीं करेंगी और सिर्फ और सिर्फ परिवार का ध्यान रखेंगी। सुनने में यह बात बहुत ही अजीब है, लेकिन नम्रता, महेश बाबू से कुछ इस कदर प्यार करती थीं कि उन्होंने तुरंत हां कर दी थी। दोनों आज एक-दूसरे के साथ काफी खुशी से रहते हैं।        

सैफ अली खान-करीना कपूर

सैफ अली खान और करीना कपूर बॉलीवुड के सबसे चर्चित कपल्स में से एक हैं। दोनों की जोड़ी को प्यार में कुछ भी कर गुजरने के लिए भी पहचाना जाता है। इन दोनों सितारों ने प्यार के लिए धर्म और उम्र की दिवार को तोड़कर शादी रचाई थी। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर सैफ, करीना की एक शर्त नहीं मानते तो इनकी शादी कभी नहीं हो पाती। जी हां, सैफ अली खान को अपना पति स्वीकार करने से पहले करीना ने उनके सामने एक शर्त रखी थी, जो उनके करियर से जुड़ी हुई थी। शादी से पहले बेबो ने सैफ के सामने पटौदी खानदान की बहू बनने के बाद भी फिल्मों में काम करने की शर्त रखी थी,  जिसे सैफ अली खान ने मान लिया था।

कटरीना कैफ-विक्की कौशल

आज के समय में कटरीना कैफ और विक्की कौशल बॉलीवुड के आइडल कपल्स में से एक हैं। दोनों की जोड़ी पर फैंस खूब प्यार बरसाते हैं। दोनों की जोड़ी जितनी प्यारी तस्वीरों में लगती हैं उतनी ही प्यारी असल जिंदगी में इनकी लव स्टोरी है। विक्की कौशल को कटरीना के रूप में न केवल उनकी पत्नी मिल रही थीं, बल्कि उन्हें उनके जीवन का क्रश भी मिल रहा था। जी हां, यह बात किसी से छिपी नहीं है कि कटरीना, विक्की की क्रश थीं। एक-दूसरे को चोरी-छिपे डेट करने के बाद जब दोनों ने शादी का फैसला लिया तब कटरीना ने उनके सामने एक बेहद प्यारी सी शर्त रखी थी, जिसे अभिनेता ने खुशी-खुशी स्वीकार कर लिया था। कटरीना चाहती थीं कि विक्की उनके परिवार को भी उतना ही प्यार और सम्मान दें, जितना वह अपनी फैमिली को देते हैं।