कीव। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि युद्ध की शुरुआत के बाद से अपने सबसे बड़े हमलों में से एक में रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन पर 70 से अधिक मिसाइलें दागीं। इस हमले में यूक्रेन के कई शहरों में भीषण तबाही मची है। इसकी वजह से यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर कीव में बिजली गुल हो गई और कीव को आपातकालीन ब्लैकआउट लागू करने के लिए मजबूर होना पड़ा।
यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि मध्य क्रीवी रिह में एक अपार्टमेंट ब्लॉक के इस हमले की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत हो गई और दक्षिण में खेरसॉन में गोलाबारी में एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई। कब्जे वाले पूर्वी यूक्रेन में रूसी अधिकारियों ने बताया कि यूक्रेनी गोलाबारी से 12 लोगों की मौत हो गई है.
इस बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि रूस के पास अभी भी बड़े पैमाने पर हमलों के लिए पर्याप्त मिसाइलें हैं। उन्होंने फिर से पश्चिमी सहयोगियों से कीव को अधिक और बेहतर वायु रक्षा प्रणालियों की आपूर्ति करने का आग्रह किया है। जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन वापसी करने के लिए काफी मजबूत है। उन्होंने कहा मॉस्को चाहे जितने प्रयास कर ले लेकिन अभी भी युद्ध में शक्ति का संतुलन नहीं बदलेगा।
कीव ने गुरुवार को चेतावनी दी थी कि मॉस्को ने अगले साल की शुरुआत में 24 फरवरी के हुए आक्रमण के लगभग एक साल बाद एक नए ऑल-आउट आक्रमण की योजना बनाई है। 24 फरवरी के आक्रमण में यूक्रेन के व्यापक क्षेत्रों को मिसाइलों और तोपखाने द्वारा चकनाचूर कर दिया गया था। उल्लेखनीय है कि रूस ने अक्टूबर की शुरुआत से लगभग साप्ताहिक रूप से यूक्रेनी ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर मिसाइलों की बारिश की है।