छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में डोंगरगढ़ स्थित शक्ती पीठ मां बम्लेश्वरी मंदिर में चैत्र नवरात्रि को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नवरात्रि पर मंदिर को भव्य तरिके से सजाया गया है। इस बार मंदिर परिसर में 7300 ज्योति कलश प्रज्जवलित किए जाएंगे। मां के दरबार को पहले ही सोने से मढ़ा जा चुका है। उस पर राजस्थान के कलाकारों ने कारीगरी की है। इस साल प्रदेश के आलावा मध्य्प्रदेश, महाराष्ट्र सहित अन्य प्रांतों से बड़ी संख्या में भक्तों के पहुंचने का अनुमान है। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम किए गए हैं। 

इस वर्ष डोगरगढ़ मे नवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है और मेले का आयोजन किया गया है। इसके लिए मंदिर ट्रस्ट समिति ने व्यापक प्रबंध किए हैं। समिति अध्यक्ष ने बताया कि यहां पर मनोकामना ज्योति कलश प्रज्जवलित की जाती है। इस वर्ष चैत्र नवरात्रि में ऊपर मंदिर मे 6500 और नीचे मंदिर मे करीब 800 मनोकामना ज्योत प्रज्जवलित की जाएगी। कहा की इस साल भी देश विदेश से श्रद्धालुओ की ओर से मनोकामना ज्योत जलवाई जा रही है। इसके लिए मंदिर ट्रस्ट समिति ने पूरी तैयारी कर ली है।

चैत्र नवरात्रि पर डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर के दर्शन करने के लिए कई राज्यों से श्रद्धालु आते हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में भक्त पैदल भी दरबार में आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं। एडिशनल एसपी लखन पटले ने बताया कि नवरात्रि में आने वाले भक्तों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। पदयात्री श्रद्धालुओं के लिए और लोगो के लिए रस्ते को वन वे किया गया है। मंदिरो के अलावा मेले के जगह में कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। करीब एक हजार से अधिक पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं।