अप्रैल का महीना ग्रहों के राशि परिवर्तन (rashi parivartan 2022) के नजरिए से खास रहने वाला है. इस महीने कई ग्रह राशि बदलने जा रहे हैं. इन्हीं में से एक राहू केतु ग्रह भी हैं. इस बार ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राहू केतु ग्रह के दिशा राशि बदलने से कई राशियों पर गहरा प्रभाव पड़ने जा रहा है. राहू केतु के नकारात्मक प्रभाव के कारण लोगों को कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. राहु केतु का नकारात्मक प्रभाव व्यक्ति को जीवन में अनेक परेशानियां देता है. पति-पत्नी में विवाद, शादी नहीं होना, घर में लगातार किसी व्यक्ति का बीमार रहना जैसी बहुत सी समस्याएं नकारात्मक ऊर्जा का संकेत हैं. नकारात्मक विचार आना भी इसी का हिस्सा है. ऐसे में आज हम आपको शास्त्रोक्त कुछ बहुत ही आसान, छोटे मगर बेजोड़ उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें निरंतर करने से आप ग्रहों के दुष्प्रभाव को कम कर सकते हैं.
- अगर पति पत्नी के बीच विवाद रहता है तो ऐसे में मून स्टोन पहनना बेहद लाभकारी हो सकता है. पत्नी को उल्टे हाथ की छोटी उंगली में पति को सीधे हाथ की सबसे छोटी उंगली में सोमवार को सूर्योदय के एक घंटे के अंदर यह स्टोन पहनना चाहिए. इससे आपसी प्रेम में बढ़ोतरी होगी विवाद भी घटते चले जाएंगे.

- हफ्ते में मंगलवार, गुरुवार शनिवार को घर में अखंड दीपक जलाएं. यह दीपक दिनभर जलता रहना चाहिए आपके सोने के बाद ही स्वत: बंद होना चाहिए.

- अगर आप बीमारी से ग्रसित हैं तो सोमवार को शिवलिंग पर पहले जल चढ़ाकर फिर जौं चढ़ाने से राहत मिलेगी. सोमवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाने से भी बीमारी नष्ट होने लगेगी.

- घर में वास्तु दोष खत्म करने के लिए पक्षियों की सेवा करनी चाहिए. छत पर चिड़ियों के लिए पानी दाना रखना चाहिए. दाना-पानी पूर्व अथवा उत्तर दिशा में रखें.

- घर में पोछा लगाते वक्त नमक का प्रयोग कीजिए. पानी में नमक डालकर उससे पोछा लगाएं. यदि संभव हो गोमूत्र की एक-दो बूंद डालें.
आपको बता दें कि अप्रैल महीने की 12 तारीख को करीब 18 महीने बाद राहु-केतु का राशि परिवर्तन (Rahu Ketu Transit 2022) होगा. वहीं न्याय के देवता शनि (Saturn Transit 2022) भी इस महीने की 29 तारीख को अपनी राशि बदलेंगे. इस दौरान शनि मकर से कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इसके अलावा देवगुरु बृहस्पति (Brihaspati rashi parivartan 2022) भी इस महीने मीन राशि में प्रवेश कर जायेंगे. वहीं शुक्र सूर्य (Shukr and Surya Transit 2022) भी अप्रैल के महीने में एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करेंगे (Rahu Ketu Biggest Transit in April 2022).