दुनिया के सबसे बड़े कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में कई यूनीक गैजेट्स की झलक देखने को मिली। इनमें एक ह्यूमन रोबोट भी शामिल रहा। इसका नाम अमेका है। इसे रोबोट का फ्यूचर फेस भी कहा जा रहा है। इसे एक महिला की तरह चेहरा दिया गया है। इस रोबोट की खास बात है कि ये किसी इंसान की तरह बात करता है। इसके चेहरे के एक्सप्रेशन भी एकदम इंसान की तरह है। CES के दौरान इसने काफी सुर्खियां भी बटोरी।

आपकी बातों को सुनेगा, समझेगा और जवाब देगा- कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो के दौरान अमेका रोबोट के बातचीत का एक वीडियो अब वायरल हो रहा है। वीडियो में इससे जो पूछा गया उसके सही जवाब दिए। चलिए आपको पहले रोबोट से किया गया कन्वर्सेशन पढ़ाते हैं।

अमेका की बेहद खास बनाने वाली 3 बातें

1. मॉड्यूलर डिजाइन: इसका हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों मॉड्यूलर हैं। इसे आसानी से अपग्रेड किया जा सकता है। इसके सभी मॉड्यूल स्वतंत्र रूप से चलते हैं। इसमें एक सिर, हाथ लगाए गए हैं। बाकी बॉडी रोबोटिक है।

2. सिर में क्लाउड: इसके सिर में ट्रिटियम रोबोट ऑपरेटिंग सिस्टम दिया है, जो क्लाउड कनेक्टेड प्रोग्राम से कनेक्ट है। ये जो चीजों को सुनकर और समझकर आगे के इंस्ट्रक्शन देता है।

3. नेचुरल मोशन: बातचीत के दौरान इसके चेहरे के हाव-भाव एकदम इंसान के चेहरे जैसे लगते हैं। अमेका मनुष्यों और किसी भी मेटावर्स या डिजिटल क्षेत्र के बीच कन्वर्सेशन के लिए एक आदर्श मंच है।