घूमने का शौकीन तो हर कोई होता है, लेकिन इसमें अलग-अलग प्रकार होते हैं। किसी को पहाड़ पसंद होते हैं, तो किसी को समुद्र। ऐसे में समंदर किनारे बैठकर शांति से उसकी लहरों को सुनने का मन कर रहा है तो गोवा में आपकी ये इच्छा पूरी हो सकती है। लेकिन अब कहेंगे कि गोवा तो काफी भीड़-भाड़ वाली जगह है। शांति की खोज कर रहे लोगों को तो वहां बिल्कुल नहीं जाना चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं है। हम आपको गोवा के कुछ ऐसे बीचेस के बारे में बताएंगे, जहां आप शांतिपूर्ण और एकांत का अनुभव कर सकते हैं। गोवा में अब भी कई ऐसे समुद्र तट हैं जो भीड़ से दूर हैं। यहां का शांत वातावरण आपको तरोताजा महसूस करवाएगा।

गोवा के कम भीड़-भाड़ वाले समुद्र तट-

मोरजिम बीच: उत्तरी गोवा में स्थित, मोरजिम बीच एकांत और शांत समुद्र तट है, जो एक सुकून भरे गेटअवे के लिए एकदम सही है। यह अपने जीवंत पक्षी जीवन के लिए भी जाना जाता है और पक्षियों को देखने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।काकोलेम बीच: दक्षिण गोवा के एकांत में मौजूद काकोलेम बीच, एक प्राचीन और अछूता प्राकृतिक वातावरण प्रदान करता है। यह विशाल चट्टानों से घिरा हुआ है और सर्फिंग और तैराकी के लिए एक शानदार जगह है।अगोंडा बीच: दक्षिण गोवा में स्थित, अगोंडा बीच एक शांत और साफ-सुथरा समुद्र तट है, जहां सुकून के साथ आराम किया जा सकता है और सनसेट को निहारा जा सकता है। कयाकिंग और पैडलबोर्डिंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स के लिए भी यह एक बेहतरीन जगह है।श्वेम बीच: उत्तरी गोवा का एक छिपा हुआ रत्न है अश्वेम बीच, यह काफी शांत और एकांत समुद्र तट है, जहां का वातावरण सुकून देने वाला है। यह बीच अपने खूबसूरत सूर्यास्त के लिए भी जाना जाता है, जहां आप जी भर के फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

बटरफ्लाई बीच: साउथ गोवा का एक और शांत और कम भीड़-भाड़ वाला बीच है बटरफ्लाई बीच, जहां नाव से पहुंचा जा सकता है। यह एक छोटा और एकांत समुद्र तट है, जो एक शांतिपूर्ण और मनोरम वातावरण प्रदान करता है।

कोला बीच: दक्षिण गोवा में स्थित एक और शांत और सुंदर बीच है कोला बीच। यहां के तट काफी साफ सुथरे और कम शोर वाले हैं। यहां आकर आराम करते हुए गोवा की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लिया जा सकता है। यह अपने आश्चर्यजनक लैगून और पाम-फ्रिंज्ड तटरेखा के लिए जाना जाता है।

गलगिबागा बीच: यह प्राचीन और अलग समुद्र तट भी दक्षिण गोवा में ही स्थित है। यह अपनी आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है।