सबके घर में अलमारी होती है। सब अपने सुविधा के अनुसार उसमें समान रखते है। लेकिन घर में भी अलमारी रखने की भी सही दिशा होती है। हमेशा घर में अलमारी दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। और जब आप अलमारी खोले तो उसका मुंह उत्तर की ओर खुले। क्योंकि धन के देवता का निवास उत्तर दिशा में होता है। तो ऐसा करने से आपके अलमारी की तिजोरी कभी भी खाली नहीं रहती है। आइए जानते है की वास्तु शास्त्र के अनुसार कैसे घर में धन की देवी माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करें तो और ऐसा क्या अलमारी में रखें की जीवन में खुशियां बरकत बनी रहे।

यंत्र स्थापना
अलमारी की तिजोरी की पूजा तो लगभग सभी करते ही है। लेकिन पूजा करते समय एक बात का ध्यान दे की तिजोरी में ऐश्वर्य या फिर धनदा यंत्र की स्थापना करें। जरूरी नहीं है की आप दोनों ही यंत्र रखें। किसी एक यंत्र को भी रख कर पूजा कर सकते है। ऐसा करने से आपकी अलमारी की तिजोरी कभी भी खाली नहीं रहेगी।

श्रीफल या पूजा की सुपारी
वास्तु शास्त्र के अनुसार अलमारी की तिजोरी में श्रीफल पूजा की सुपारी रखनी चाहिए। ऐसा करने से आप पर धन के देवता कुबेर और माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती हैं। अगर आप श्रीफल रखते है तो एक बात का ध्यान दे की श्रीफल छोटा हो और उसे समय समय पर बदलते रहे। सुपारी श्री गणेश और धन की देवी माता लक्ष्मी का रूप मानकर रखते है। ऐसा करने से माता लक्ष्मी का निवास स्थाई होता है।

भोजपत्र
वास्तु शास्त्र के अनुसार अलमारी में भोजपत्र रखने का सही तरीका होता है। एक अखंडित भोजपत्र ले और लाल चंदन जो पानी में घुला हुआ होगा उससे मोर पंख की सहायता से श्री लिखें। ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में इसका असर दिखाने लगेगा।

हल्दी की गांठ
वास्तु शास्त्र के अनुसार हल्दी को बहुत शुभ माना जाता है। अलमारी की तिजोरी में आप साफ पीले कपड़े में हल्दी की गांठ को बांध कर रखे के इसके साथ कुछ कोडिया, चांदी और तांबे के सिक्के भी रख दे। नहीं तो आप कुछ चावल को लेकर उसे हल्दी से पीला करके , पीले कपड़े में बांध कर भी तिजोरी में रख सकते है।

इत्र की शीशी
वास्तु शास्त्र के अनुसार अलमारी की तिजोरी में इत्र की शीशी या फिर चंदन भी रख सकते हैं। इसके साथ ही पीतल, तांबे के सिक्के , पीला कौड़ी, दक्षिणा शंख , या चांदी का सिक्का भी रख सकते है।