जैसलमेर: भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 (India-Pak war 1971) में हुए युद्ध के नायक भैरो सिंह राठौड़ (Bhairo Singh Rathore) से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने जैसलमेर में मुलाकात की. इस दौरान केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी मौजूद रहे. इस मुलाकात को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा कि “1971 के युद्ध में लोंगेवाला पोस्ट के वीर नायक भैरों सिंह राठौड़ जी से आज जैसलमेर में मिलने का सौभाग्य मिला. लोंगेवाला से दुश्मनों को खदेड़ने की आपकी वीरता और मातृभूमि के प्रति प्रेम ने देश के इतिहास व देशवासियों के हृदय में एक अपार श्रद्धा का स्थान बनाया है. आपको नमन करता हूँ.”

बता दें कि भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध के 50 साल पूरे हो गए है. सन 1971 में 3 दिसंबर शुरू हुआ यह युद्ध पाकिस्तान के आत्मसमर्पण के बाद 16 दिसंबर को खत्म हुआ था. इस युद्ध पर बनी बॉलीवुड फिल्म बॉर्डर में अभिनेता सुनील शेट्टी ने भैरो सिंह राठौड़ का किरदार निभाया था. दरअसल केंद्रीय मंत्री अमित शाह बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के 57वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल होने के लिए दो दिवसीय दौरे पर राजस्थान के जैसलमेर पहुंचे हैं.
बीएसएफ के कार्यक्रम के संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि भले ही दुश्मन संख्या में अधिक हो उनके पास आधुनिक हथियार हों, फिर भी विजयश्री उसी का वरण करती है जो साहस व वीरता के साथ देशभक्ति के जज्बे से प्रेरित होकर दुश्मन का सामना करता है और 1971 में लोंगेवाला में सेना व BSF द्वारा दुश्मन की पूरी टैंक बटालियन का नाश करना इसका उदाहरण है. इस दौरान वे जनप्रतिनिधियों के सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे जिसमें पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, जिला अध्यक्षों, प्रधान, उपप्रधान, विधायक व सांसद शामिल होंगे. रविवार को हुई वर्किंग कमेटी की बैठक में अमित शाह ने बीजेपी संगठन, आगामी योजना, किसानों की संपूर्ण कर्ज माफी, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा, बेरोजगारी, कानून-व्यवस्था और पार्टी से जुड़ी अन्य रणनीतियों पर चर्चा की.