Chanakya Neeti : आचार्य चाणक्य श्रेष्ठ विद्वान, एक अच्छे शिक्षक के अलावा एक कुशल कूटनीतिज्ञ, रणनीतिकार और अर्थशास्त्री भी थे। चाणक्य की नीतियां आज भी प्रसिद्ध हैं। आचार्य चाणक्य के द्वारा कही गई बातें और नीतियों के जरिए कोई भी इंसान अपने जीवन के बेहतर बना सकता है। चाणक्य न सिर्फ राजनीति, अर्थनीति अथवा कूटनीति में निपुण थे बल्कि उन्हें जीवन के महत्वपूर्ण विषयों में भी विस्तृत ज्ञान था। उन्हीं के सानिध्य में महान सम्राट चन्द्रगुप्त मौर्य ने मगध पर अपने साम्राज्य की स्थापना की थी। आचार्य चाणक्य ने एक कुशल नेता  बनने के लिए कई गुणों के विषय में बताया था जिस कारण चन्द्रगुप्त मौर्य एक महान सम्राट बनें। उन्होंने अपनी इन बातों को चाणक्य नीति में स्थान दिया। आइए जानते हैं एक कुशल नायक बनने के लिए किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

हमेशा धैर्य बनाए रखें 
आपका कोई बी कार्य पूरी योजना के साथ पूर्ण हो इसके लिए धैर्य बनाए रखना आवश्यक है। इसके लिए यदि आप किसी समूह का नेतृत्व कर रहे हैं तो इसके लिए आपको धैर्यता बनाए रखनी होगी। धैर्य व संयम बनाए रखने से आपको अपनी मेहनत का फल अवश्य मिलेगा। 

सबको अपनी योजना न बताएं 
यदि आप एक अच्छे नेता बनना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आपके विरोधियों को आपकी योजनाओं की जानकारी न हो जाए। इसलिए अपने दल के अलावा बल्कि दल में भी विश्वसनीय पात्रों के  अलावा किसी अन्य के साथ योजना न साझा करें। 

कार्य पूरा होने तक सावधान रहें 
अच्छा नेता वो होता है जो अपनी योजना पूरी होने से पहले हमेशा सावधानी बरते और जीत का जश्न न मनाए। आचार् चाणक्य के अनुसार जब तक आपकी योजना सफल न हो जाए तब  कुशल नेता को सावधानी बरतनी चाहिए। 

अपने साथियों से सलाह ले 
एक कुशल नेता वो होता है जो अपनी योजना को शुरू करने से पहले अपने समूह के लोगों या अपने साथियों से भी सुझाव ले। आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसा करने से कार्य में रचनात्मकता आती है और सफलता के नए अवसर मिलते हैं।