22 मार्च दिन बुधवार से चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व आरंभ हो चुका है यह त्योहार हिंदूओं के लिए बेहद ही खास माना जाता है। इस पर्व को देशभर में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है जो कि पूरे नौ दिनों तक चलता है नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग अलग रूपों की विधिवत पूजा की जाती है और उपवास भी रखा जाता है चैत्र मास में पड़ने के कारण इसे चैत्र नवरात्रि नाम से जाना जाता है।

इस बार नवरात्रि जहां 22 मार्च से श्ुारू हो चुकी है तो इसका समापन 30 मार्च को होगा। ऐसे में हर कोई मां भगवती की भक्ति में लीन है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय कर रहे है अगर आप भी माता रानी का आशीर्वाद और सुख समृद्धि प्राप्ति की इच्छा रखते है तो नवरात्रि के शुभ दिनों में फेंगशुई के चीनी सिक्कों को घर में लगाकर उचित दिशा और स्थान पर लगाएं मान्यता है कि ऐसा करने से माता रानी की कृपा बरसती है और भक्तों की किस्मत चमक जाती है, तो आज हम आपको इसी के बारे में बता रहे है।

चीनी वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर नवरात्रि के शुभ दिनों में चीनी फेंगशुई सिक्कों को घर में लाया जाए तो इससे घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है और संकारात्मकता का संचार होने लगता है। साथ ही अगर इन सिक्कों को पर्स में रख लिया जाए तो हमेशा ही पर्स पैसों से भरा रहता है और धन की कमी नहीं होती है। अगर आपको किसी परेशानी या समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप इससे छुटकारा पाने के लिए चीनी सिक्कों को अपने पास रखें इससे लाभ जरूर मिलेगा।

नवरात्रि के दिनों में चीनी सिक्कों को घर लाकर इसे घर के प्रवेश दवार पर लटकाए। मान्यता है कि ऐसा करने से शुभता बढ़ती है और नकारात्मकता दूर हो जाती है। जिससे परिवार में हमेखा ही सुख समृद्धि और शांति का वास होता है। इसे घर में लटकाने से दरिद्रता का भी नाश होता है। अगर आपको लंबे वक्त से कर्ज की समस्याओं ने घेर रखा है तो ऐसे में नवरात्रि के दिनों में लाल धागे में तीन चीनी सिक्को को बांधकर घर में लटका दें। इस उपाय को करने से कर्ज से जल्द छुटकारा मिल जाता है और धन आने के मार्ग बढ़ते है।