नई दिल्ली | बीरभूम की घटना की जांच कर रही भाजपा की एक फैक्ट फाइंडिंग टीम ने बुधवार को दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस के नेतृत्व में पुलिस और राजनीतिक नेतृत्व की मिलीभगत से पश्चिम बंगाल में माफिया शासन कर रहे हैं। समिति के सदस्यों में राज्यसभा सदस्य और पूर्व आईपीएस अधिकारी बृज लाल, लोकसभा सदस्य और मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त सत्यपाल सिंह, पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार, सांसद और पूर्व आईपीएस अधिकारी के.सी. राममूर्ति और राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष हैं।

पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा को सौंपी गई रिपोर्ट के मुताबिक कानून व्यवस्था पूरी तरह चरमराई हुई है। पश्चिम बंगाल के कानून का पालन करने वाले नागरिकों ने सरकार और टीएमसी द्वारा शासन के तरीके पर विश्वास खो दिया है, क्योंकि अधिकारी खुद टीएमसी पदानुक्रम में दलदल बन गए हैं।

"बगटुई गांव में नरसंहार राज्य द्वारा प्रायोजित जबरन वसूली, गुंडा टैक्स, टोलबाजी और इसके अवैध लाभार्थियों के बीच प्रतिद्वंद्विता का परिणाम है। भाजपा की फैक्ट फाइंडिंग टीम के कोलकाता पहुंचने के बाद ही पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ने घटनास्थल का दौरा करने का फैसला किया।"

इसने आगे दावा किया कि 'मजबूर' सीएम के दौरे के कारण, टीम को रोका गया और इसकी यात्रा को टीएमसी के गुंडों ने विफल कर दिया, जो टीम पर हमला करने पर आमादा थे।

रिपोर्ट में कहा गया है, "पश्चिम बंगाल पुलिस का एक भी अधिकारी / कांस्टेबल दिखाई नहीं दे रहा था, कोई भी तथ्य खोज दल के बचाव में नहीं आया, जब उस पर हमला किया गया और समिति के लिए अपराध स्थल का दौरा करने के लिए मार्ग को साफ कर दिया। डीजीपी से संपर्क करने के हमारे प्रयास और अन्य अधिकारी विफल रहे।"

पता चला है कि घटना स्थल के समीप एसडीपीओ व पुलिस निरीक्षक मौजूद थे, लेकिन सूचना दिए जाने पर भी उन्होंने घटनास्थल का दौरा करने की जहमत नहीं उठाई। वे आग की लपटों को बुझाने के लिए दमकल की गाड़ियों को भी नहीं पहुंचने दे रहे थे। उनके समय पर हस्तक्षेप से कीमती जान बचाई जा सकती थी।

टीम ने अपनी रिपोर्ट में कहा, "स्थानीय निवासियों ने अपने जीवन और संपत्ति के खतरे के डर से अपने घरों को छोड़ दिया है। इसे देखते हुए, यह अनुशंसा की जाती है कि एनएचआरसी, राष्ट्रीय महिला आयोग और राष्ट्रीय महिला एवं बाल अधिकार आयोग बगतुई गांव का दौरा करें और गांव में लोगों की उनके घर जल्दी वापसी के लिए विश्वास बहाली के उपाय करें।"

रिपोर्ट में सिफारिश की गई है कि पश्चिम बंगाल में सेवारत अखिल भारतीय सेवा अधिकारियों को उनके संवैधानिक दायित्वों का एहसास कराया जाए और केंद्र को उन्हें सख्ती से सावधान करना चाहिए।

पता चला है कि नड्डा ने विषम परिस्थितियों में टीम द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की। भाजपा अध्यक्ष ने जाति, पंथ और समुदाय के बावजूद लोगों के सच्चाई, न्याय और समग्र कल्याण के लिए काम करने के लिए पार्टी के जनादेश के बारे में दोहराया।

नड्डा ने सामूहिक नरसंहार के ²श्य से नमूने और साक्ष्य एकत्र करने के लिए केंद्रीय फोरेंसिक प्रयोगशाला को सौंपने के लिए कलकत्ता उच्च न्यायालय को धन्यवाद दिया।

भाजपा अध्यक्ष ने कलकत्ता उच्च न्यायालय को अपराध स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाने और अपराध स्थल की सुरक्षा करने का निर्देश देने और पूरी घटना की सीबीआई जांच का आदेश देने के लिए भी धन्यवाद दिया, जो फैक्ट फाइंडिंग टीम की मांगों में से एक थी।