कोलकाता । कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी की करारी हार पर ममता बनर्जी का बड़ा बयान सामने आया है। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि यह 2024 लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा संकेत है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के अंत की शुरुआत हो चुकी है। ममता ने कहा कि बीजेपी को अब यह समझ लेना चाहिए कि देश की सत्ता से उसकी विदाई तय है। कर्नाटक में कांग्रेस की जीत पर ममता बनर्जी ने कहा कि मैं विजेताओं और उनको वोट देने वालों को बधाई देती हूं। आगामी राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर ममता बनर्जी ने कहा कि बीजेपी की हार वहां भी सुनिश्चित है।
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कर्नाटक की जनता को बीजेपी की हार पर बधाई दी है। ममता ने कहा कि परिवर्तन के पक्ष में निर्णायक जनादेश के लिए कर्नाटक के लोगों को मेरा सलाम। क्रूर अधिनायकवादी और बहुसंख्यकवादी राजनीति को पराजित किया गया है। इसके लिए मैं आगे आने वाले चुनावों में भी लोगों से अपील करती हूं कि वे बीजेपी को वोट न करें। ममता ने अपने ट्वीट में कहा कि लोकतांत्रिक इच्छा को दबाने के लिए किसी केंद्रीय ताकत से रोका नहीं जा सकता है। कर्नाटक में बीजेपी की हार इस बात का प्रमाण है।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने के बाद बनर्जी ने कहा था कि वह भाजपा और कांग्रेस दोनों से समान दूरी बनाए रखेंगी, जिसके बाद कांग्रेस की जीत और बीजेपी की हार पर ममता बनर्जी गदगद नजर आ रही हैं। बीते महीने जद (यू) प्रमुख और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के साथ ममता ने बैठक भी की थी, जिसके बाद बनर्जी ने औपचारिक रूप से घोषणा की थी कि वह कांग्रेस सहित एक संयुक्त विपक्ष का हिस्सा होंगी, जो कि 2024 में बीजेपी को चुनौती देगा। कर्नाटक चुनाव में बीजेपी की हार पर बनर्जी की टिप्पणी को न केवल बड़े हमले के रूप में देखा जा रहा है, बल्कि इसे कांग्रेस के प्रति अप्रत्यक्ष समर्थन के भी तौर पर माना जा रहा है।
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की ओर इशारा करते हुए ममता ने कहा कि बीजेपी की इन राज्यों में भी हार सुनिश्चित है। मुझे नहीं लगता है कि बीजेपी यहां पर 100 सीटों की गिनती को भी पार कर पाएगी।
ममता बनर्जी बीजेपी सरकार के पतन पर निशाना साधते हुए उत्तर प्रदेश का नाम लेना नहीं भूलीं। ममता ने कहा कि अगर आप दक्षिण से शुरू करें तो कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के बाद बिहार-झारखंड, बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली राज्यों में बीजेपी की सरकार बनने का पीक टाइम रहा, लेकिन अब आलम यह है कि बीजेपी किसी भी हाल में 100 सीटें भी नहीं पार कर पाएगी।