बैंगलोर ।   अलायंस यूनिवर्सिटी बैंगलौर द्वारा आगामी 20 और 21 मई 2022 को विश्वविद्यालय के केंद्रीय परिसर में आयोजित होने वाले अलायंस लिटरेरी फेस्टिवल या ए एल एफ का शुभारंभ करने के लिए भारत में कला, संस्कृति, विज्ञान और विचारों का केंद्र बनने की दृष्टि से, अलायंस यूनिवर्सिटी भारत में एक शैक्षणिक संस्थान द्वारा आयोजित होने वाला सबसे बड़ा साहित्यिक उत्सव प्रस्तुत कर रहा है। अलायंस स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स की यह एक पहल है। इस कार्यक्रम में कला, इतिहास, संस्कृति, राजनीति, प्रबंधन, मीडिया, संगीत, और कई क्षेत्रों में वक्ताओं और कलाकारों की एक पावर पैक लाइन-अप देखी जाएगी। यह उत्सव ‘शशि थरूर, पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोकसभा सांसद’ जैसे प्रसिद्ध साहित्यिक दिग्गजों का एक समूह होगा; राजदीप सरदेसाई, पत्रकार और समाचार एंकर, अनीता नायर, उपन्यासकार; प्रतिभा नंदकुमार, कवि और फिल्म निर्माता, ममता सागर, कवि और लेखक जैसे प्रसिद्ध कन्नड़ लेखक; वसुधेंद्र, लेखक; और अन्य कलाकारों में प्रतिष्ठित गायिका उषा उत्थुप और स्टैंड-अप कॉमेडियन केनी सेबेस्टियन जैसे कलाकार शामिल हो रहे हैं।

एएलएफ में दो दिवसीय कार्यक्रम :

एएलएफ में दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान बोलने और प्रदर्शन करने वाले विभिन्न क्षेत्रों के 60 से अधिक लोकप्रिय महान हस्तियां होंगी। आज मीडिया के समक्ष आयोजित कांफ्रेंस में बोलते हुए, अलायंस यूनिवर्सिटी के प्रो-चांसलर अभय जी. चेब्बी ने बताया कि कैसे कल्पनाएं प्रतिष्ठित साहित्य, कला, संगीत, संस्कृति, आध्यात्मिकता में बदल जाती हैं।

डा. अनुभा सिंह ने बताया :

डा. अनुभा सिंह ने बताया कि कैसे मनुष्यों को अपने आस-पास की घटनाओं के लिए जीवित रहने और एक पर्यवेक्षक, की सच्ची भावना को आत्मसात करने और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमताओं में योगदान करने की आवश्यकता है। उन्होंने एक प्रसिद्ध लेखक को यह व्यक्त करने के लिए उद्धृत किया कि कैसे जीवन में रुचि विकसित करना और रोजमर्रा की सुंदरता को देखने के लिए खुद को भूलना और साहित्य के माध्यम से समाज को हम सूक्ष्मता से जान और परख सकते हैं। उन्होंने कहा कि अलायंस अपने रजत जयंती वर्ष में देश की समृद्ध संस्कृति और विरासत को महत्व देने और संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही नए विचारों को उभरने, नई तकनीकों का आविष्कार करने और उज्ज्वल युवा दिमाग में बहुत आवश्यक हलचल पैदा करने की अनुमति देता है, पारंपरिक सोच। उन्होंने उल्लेख किया कि गठबंधन का तरीका हमेशा अनूठा रहा है और इसकी स्थापना के बाद से, भारत में शिक्षा के समग्र परिवर्तन के लिए एक मार्ग तैयार किया है। उन्होंने सभी को इस कार्यक्रम में भाग लेने और उस विरासत का अनुभव करने के लिए आमंत्रित किया जिसे अलायंस बनाने के लिए तैयार है।

ये भी रहे मौजूद :

 डॉ.अनुभा सिंह, कुलपति, अलायंस यूनिवर्सिटी ने अपने संबोधन में रचनात्मकता और सृजनात्मकता के प्रेमी और सरस आंदोलन के बारे में बात की । जहां अलायंस न केवल प्रौद्योगिकी, व्यापार और कानून का संरक्षक है, बल्कि कला, साहित्य और सांस्कृतिक गतिविधि का एक व्यापक भंडार है। उन्होंने कहा कि एएलएफ, बौद्धिक रूप से उत्तेजक, सौंदर्य की दृष्टि से तृप्त करने वाला, सामाजिक रूप से मनोरंजक, संज्ञानात्मक रूप से ज्ञानवर्धक और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध है । प्रसिद्ध लेखकों, खेल हस्तियों, राजनीति के दिग्गजों, माननीय न्यायाधीशों, प्रसिद्ध कलाकारों के माध्यम से “एक निर्भय नई दुनिया के लिए विचारों” का खुला मंच होगा यह फेस्टिवल। इसका उद्देश्य समाज की विलुप्त होती कला, संस्कार का नवीनीकरण करके आज की युवा पीढ़ी के माध्यम से नए देश को विनिर्मित करना है।

उन्होंने उल्लेख किया कि स्थानीय, क्षेत्रीय और रचनात्मक अर्थव्यवस्था को चलाने में अपनी भूमिका से परिचित, ए एल एफ के माध्यम से गठबंधन कला और संस्कृति को आर्थिक विकास के लिए आवश्यकता के रूप में प्रस्तुत करेगा । पाठ्यक्रम को मजबूत बनाना; जीवन की गुणवत्ता में सुधार; स्थिरता के मुद्दों को संबोधित करना; और रचनात्मक प्रतिभा को आमंत्रित करना, संरक्षित करना और बनाए रखना लक्ष्य है। अलायंस स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स के एसोसिएट डीन डॉ.अनिरुद्ध श्रीधर ने बताया कि कैसे अलायंस लिटरेरी फेस्टिवल कला और संस्कृति के लिए बेंगलुरु की बढ़ती भूख का पूर्ण प्रकटीकरण है। शास्त्रीय सभ्यता और आधुनिक नवाचार के चौराहे पर खड़ा, बेंगलुरु 21वीं सदी में रचनात्मकता के लिए नया अर्थ खोजने के लिए आदर्श स्थान है। एएलएफ ‘साहित्यिक’ को फिर से परिभाषित करता है। राजनयिकों, उद्यमियों, न्यायाधीशों और पत्रकारों और त्योहारों को एक साथ लाता है, न केवल जश्न मनाता है बल्कि हमारे युग के महान विषयों से निपटता है। उन्होंने कहा कि ए एल एफ विचारों और टाइटन्स के टकराव का मंच होगा।