नई दिल्ली: अगर आप भी बेटी के पिटा हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब आप बिना किसी तनाव के बेटी की शादी धूमधाम से कर सकते हैं. दरअसल, LIC एक नई स्कीम लेकर आई है-  LIC कन्यादान पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy). इस पॉलिसी को लेने के बाद आप बिटिया की शादी की चिंता से मुक्त हो सकते हैं. इस पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy Benefits) को खास बेटियों की शादी के लिए ही तैयार किया गया है. तो आइए जानते हैं इस पॉलिसी के बारे में सबकुछ.

जरूरी दस्तावेज 
इस पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy Eligibility) के लिए फॉर्म भरने के लिए आपको आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पते का प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी. इसके अलावा हस्ताक्षर किया हुआ आवेदन फॉर्म और पहले प्रीमियम के लिए चेक या कैश के साथ-साथ जन्म प्रमाण पत्र भी देना होगा.

कौन ले सकता है पॉलिसी
इस पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy Maturity) को 25 साल की जगह 13 साल के लिए भी लिया जा सकता है. इस पैसे का इस्तेमाल शादी के अलावा बेटी की पढ़ाई में भी किया जा सकता है. कुल मिला कर आप इस पॉलिसी को लेकर बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी की चिंता से मुक्त हो सकते हैं.

पॉलिसी की समयसीमा
अगर आप अपनी बेटी के लिए पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy In Hindi) लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 30 साल जरूर होनी चाहिए, बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होना जरूरी है. ये पॉलिसी वैसे तो 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना है. बाकी के 3 साल के लिए कोई प्रीमियम नहीं देना होगा. लेकिन ध्यान देने वाली बात ये भी है कि बेटी की उम्र के हिसाब से इस पॉलिसी की समयसीमा (Tenure) घटाई भी जा सकती है.

डेथ बेनेफिट भी है शामिल 
अगर पॉलिसी लेने पर पॉलिसीधारक की मृत्यु (LIC Kanyadan Policy Death Benefits) हो जाए तो उसके परिवार को प्रीमियम अदा नहीं करना होगा. अगर मौत एक्सीडेंटल है तो परिवार को 10 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे. अगर मौत सामान्य हालातों में हुई है तो 5 लाख रुपये मिलेंगे. साथ ही परिवार को मैच्योरिटी तक हर साल 50,000 रुपये भी मिलेंगे. यानी इस प्लान में डेथ बेनेफिट भी शामिल है. 25 साल बाद 27 लाख रुपये की रकम नॉमिनी को दी जाएगी.

जानें इसके प्रीमियम 
इस पॉलिसी में आपको रोजाना 121 रुपये यानी हर महीने 3600 रुपये के करीब प्रीमियम देना होता है. आप चाहें तो इससे कम प्रीमियम पर भी पॉलिसी ले सकते हैं. लेकिन इससे मिलने वाली रकम भी कम हो जाएगी. आपको 121 रुपये रोजाना निवेश करने पर 25 साल बाद 27 लाख रुपये मिलेंगे.